Jharkhand Agriculture Minister : कृषि मंत्री ने अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक

Insight Online News

दुमका, 10 मई : समाहरणालय सभागार में कृषि मंत्री, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग बादल पत्रलेख ने जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में कोविड-19 के प्रसार को नियंत्रित करने की दिशा में किए जा रहे कार्यों की समीक्षा कर अद्यतन स्थिति की जानकारी प्राप्त की।

समीक्षा के क्रम में डीसी राजेश्वरी बी ने अब तक जिले में किए गए सैम्पल संग्रहण, कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या इत्यादि के आंकड़े प्रस्तुत किए। बैठक में डीसी ने मंत्री को जिला में कोविड-19 के संबंध में किए जा रहे प्रबंधों व व्यवस्थाओं के बारे में अवगत करवाया। मंत्री बादल पत्रलेख ने कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते प्रकोप तथा आने वाले दिनों में इसके प्रसार को नियंत्रित करने की दिशा में टीकाकरण की भूमिका को महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में 18+ वाले लोगों को टीकाकरण लगाया जाएगा। डीसी को विद्यार्थियों को प्राथमिकता के तौर पर टीकाकरण करवाने हेतु कार्ययोजना बनाने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि अगर एक शैक्षणिक संस्थान के सभी लोगों को टीका लगता है तो उस संस्थान को संचालन करने के आदेश दिया जा सकता है। साथ ही कहा कि कोरोना वायरस के द्वितीय लहर के साथ-साथ तीसरे लहर के लिए भी हमें अपनी तैयारियां पुख्ता करने की जरूरत हैं। इसके लिए बड़े पैमाने पर टीकाकरण को बढ़ावा देने की आवश्यकता है। कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने में टीकाकरण बेहद प्रभावी है।

उन्होंने जिले में अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। साथ ही आमजनों से कोरोना वायरस से बचाव के लिए निर्भीक होकर टीकाकरण करवाने की अपील की। उन्होंने कोरोना वायरस के प्रसार के रोकथाम को दृष्टिपथ करते हुए आवश्यक दवाओं, चिकित्सीय संसाधनों, ऑक्सिजन, वेंटिलेटर, सामान्य तथा ऑक्सिजन युक्त बेडों आदि की आवश्यकता पड़ने पर इसकी मांग रखने का निर्देश उपायुक्त को दिया।

इसी क्रम में मंत्री बादल पत्रलेख ने लोगों के बीच जागरुकता बढ़ाने से संबंधित कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जागरुकता कोरोना महामारी को भगाने में सार्थक सिद्ध होगी। इसलिए अधिकारी जिला के हर नागरिक को कोविड-19 के संक्रमण से बचाव बारे जागरूक करें। जिला के सभी गांवों में रहने वाले लोगों तथा शहरों में रहने वाले और समाजसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों व युवा क्लबों को भी इसमें शामिल करने का निर्देश दिया।

मंत्री बादल पत्रलेख ने डीसी से जिले में होम आईसोलेशन में रह रहे कोरोना संक्रमित मरीजों की जानकारी प्राप्त की। इस पर डीसी ने बताया कि होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों के समुचित ईलाज को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग के द्वारा सहिया के माध्यम से मरीजों के घर-घर जाकर उनहें मेडिकल किट, मास्क, सैनेटाईजर, ग्लब्ज आदि मुहैया कराए जा रहे हैं। होम आईसोलेशन में निवासरत कोरोना संक्रमित मरीजों के सतत् अनुश्रवण एवं उनके स्वास्थ्य की दैनिक निगरानी के दृष्टिकोण से जिला कोविड नियंत्रण कक्ष में प्रतिनियुक्त कर्मियों के द्वारा दूरभाष के माध्यम से प्रतिदिन मरीजों के स्वास्थ्य की जानकारी प्राप्त कर उनपर सतत् निगरानी रखी जा रही है।

बैठक के बाद सीएम हेमंत सोरेन के राज्य के विभिन्न जिले के डीसी समेत स्वास्थ्य पदाधिकारी संग वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में शामिल कृषि मंत्री हुए। इसके बाद फूलो-झानो मेडिकल कॉलेज अस्पताल अस्पताल, दुमका का निरीक्षण कर मरीजों से स्वास्थ्य की जानकारी लिया।
बैठक में एसपी अंबर लाकड़ा, सिविल सर्जन डॉ अनंत कुमार झा, समेत जिला के अन्य पदाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES