Jharkhand/Bharat bandh Update : भारत बंद के दौरान नक्सलियों ने चाईबासा में रेलवे ट्रैक उड़ाया

चाईबासा, 26 अप्रैल । प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादियों ने 26 अप्रैल को बुलाए गए भारत बंद के दौरान रविवार देर रात पश्चिमी सिंहभूम (चाईबासा) जिले के हावड़ा-मुंबई मेन रेल मार्ग के लोटापहाड़ सोनुवा के बीच विस्फोट कर रेलवे ट्रैक को उड़ा दिया है। नक्सलियों के द्वारा किए विस्फोट से करीब एक मीटर लंबे रेलवे ट्रैक क्षतिग्रस्त हो गयी है। घटना को अंजाम देने के बाद नक्सलियों ने रेलवे ट्रैक पर पोस्टर बैनर भी छोड़ा है।

पिछले कई साल बाद झारखंड में नक्सलियों ने रेलवे ट्रैक को अपना निशाना बनाया है। जिस समय नक्सलियों ने विस्फोट किया उस वक्त कोई ट्रेन इस रेलवे ट्रैक पर नहीं आ रही थी। अन्यथा बड़ी घटना हो सकती थी। घटनास्थल से बरामद बैनर में नक्सलियों ने लिखा है कि देशव्यापी किसान आंदोलन और विभिन्न जनसंघर्षों पर राजकीय दमन के खिलाफ भारत बंद है।

वहीं, रेलवे सुरक्षा बल व स्थानीय पुलिस घटनास्थल पर पहुंचकर पूरे मामले की जांच कर रही है। अप लाइन मे 322/17-19 के पास हुई इस घटना के बाद ट्रेनों का परिचालन ठप हो गया है। टाटानगर में साउथ बिहार और उत्कल खड़ी है और मनोहरपुर में अहमदाबाद और आजाद हिंद को रोका गया है। इसके अलावा हावड़ा-पुणे एक्सप्रेस, टाटा-एल्लेपी एक्सप्रेस, हावड़ा-अहमदाबाद एक्सप्रेस और कई पैसेंजर ट्रेनें व मालगाड़ी जहां-तहां रोक दी गई है। सुबह से रेलवे ट्रैक को ठीक करने का काम जारी है। आरपीएफ सूत्रों ने बताया कि रेलवे ट्रैक पर मरम्मती का कार्य जारी है। बहुत जल्द ही मार्ग पर रेलवे परिचालन शुरू हो जाएगा।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *