Jharkhand by-election : दुमका से लुईस मरांडी और बेरमो से योगेश्वर महतो बाटुल होंगे भाजपा उम्मीदवार

Insightonlinenews Team

रांची। भाजपा की ओर से दुमका और बेरमो विधानसभा सीट के उम्मीदवारों की सूची रविवार को जारी कर दी गई। दुमका से लुईस मरांडी और बेरमो से योगेश्वर महतो बाटुल भाजपा के प्रत्याशी होंगे। केंद्रीय चुनाव समिति ने उम्मीदवारों की घोषणा की। सूत्रों के अनुसार, इन दोनों प्रत्याशियों के नाम पर शनिवार देर रात ही सहमति बन चुकी थी। इधर, कांग्रेस ने बेरमो सीट से दिवंगत विधायक राजेंद्र सिंह के पुत्र कुमार जयमंगल सिंह और झामुमो ने दुमका से अपने प्रत्याशी बसंत सोरेन के नाम की घोषणा पहले ही कर दी है।

बताते चलें कि झारखंड में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के त्यागपत्र के बाद खाली हुई दुमका विधानसभा सीट और कांग्रेस विधायक राजेंद्र प्रसाद सिंह के निधन से रिक्त हुई बेरमो विधानसभा सीट पर 3 नवंबर को उपचुनाव होगा। मतगणना 10 नवंबर को होगी। इसी दिन बिहार चुनाव समेत सभी उपचुनावों के भी रिजल्ट आएंगे।

दुमका-बेरमो विधानसभा उपचुनाव में भाजपा ने बूथ स्तर तक की रणनीति बनाई है। पूरा स्क्रिप्ट तैयार हो चुका है। अब तय स्क्रिप्ट के आधार सभी नेता अपनी-अपनी भूमिका निभाएंगे। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दीपक प्रकाश के अलावा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास, अन्नपूर्णा देवी, विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी और केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा दोनों विधानसभा क्षेत्रों में कैंप करेंगे। अगल-बगल के विधानसभा क्षेत्रों के पार्टी नेताओं का ज्यादा सहयोग लिया जाएगा।

वहीं, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दीपक प्रकाश के लिए यह उपचुनाव काफी अहम है। बाबूलाल के भाजपा में आने, विधायक दल का नेता बनने और दीपक प्रकाश के प्रदेश अध्यक्ष बनने के बाद यह पहला उपचुनाव है। इसी तरह हेमंत सोरेन के सीएम बनने के करीब एक साल में झामुमो और कांग्रेस के गढ़ में कोई पहला उपचुनाव हो रहा है। इस तरह उपचुनाव में तीनों के प्रभाव की जंग भी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *