Jharkhand : नीति आयोग की बैठक में शामिल होंगे मुख्यमंत्री

रांची, 30 जुलाई । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की सातवीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक सात अगस्त को होगी। इसमें मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और मुख्य सचिव सुखदेव सिंह शामिल होंगे। बैठक राष्ट्रपति भवन के कल्चरल सेंटर में सुबह 9.45 से शाम 4.30 बजे तक होगी।

नीति आयोग की बैठक को लेकर झारखंड सरकार तैयारी में जुट गई है। झारखंड की ओर काउंसिल की बैठक में हेमंत सोरेन राज्य की समस्याओं को रखेंगे। इसको लेकर राज्य के आला अधिकारी झारखंड की ओर से रखी जाने वाले मांगों की सूची तैयार करने में जुटे हैं।

उल्लेखनीय है कि गवर्निंग काउंसिल नीति आयोग की शीर्ष निकाय है, जिसके अध्यक्ष प्रधानमंत्री होते हैं। राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्र शासित प्रदेशों के उप राज्यपाल और कई केंद्रीय मंत्री इसके सदस्य होते हैं। आम तौर पर साल में एक बार गवर्निंग काउंसिल की बैठक होती है।

नई शिक्षा नीति पर भी रहेगा जोर

नीति आयोग की सातवीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर खास चर्चा किया जाना है। इसमें स्कूली शिक्षा और उच्च शिक्षा पर केन्द्र और राज्य के बीच एक्शन प्लान तैयार की जानी है। बैठक के तय एजेंडा के मुताबिक अर्बन गवर्नेंस के तहत म्यूनिसिपल फाइनेंस, अर्बन प्लानिंग और एडमिनिस्ट्रेटिव स्ट्रक्चर एंड सिटीजन सेंट्रिक गवर्नेंस विषय पर चर्चा होगी। बैठक में कृषि विभाग से जुड़े डायवरसिफिकेशन ऑफ क्रॉप, डिजिटल एग्रीकल्चर, स्ट्रेटजी फॉर आत्मनिर्भर कृषि पर भी विमर्श किया जाना है।

हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published.