Jharkhand Congress : कांग्रेस ने राष्ट्रव्यापी सर्वे अभियान शुरू करने का किया निर्णय

Insight Online News

रांची, 15 जून : प्रदेश कांग्रेस ने कोरोना संक्रमण के कारण सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों, प्रदेश से लेकर पंचायत स्तर तक पार्टी कैडर शामिल करने के उद्देश्य से वास्तविक हालात का जायजा लेने के लिए एक राष्ट्रव्यापी सर्वे अभियान शुरु करने का निर्णय किया है।

अभियान में झारखंड के 24 जिलों के 260 प्रखंडों एवं लगभग 284 कस्बों, नगर निगम एवं परिषदों में 5440 पार्टी कार्यकर्त्ता गांव-मुहल्ले और घर-घर पहुंच कर जानकारी हासिल करेंगे। कांग्रेस कार्यकर्त्ता शहरों के अलावा अर्ध शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में भी राज्यभर में करीब दस लाख से अधिक परिवारों अर्थात अप्रत्यक्ष रूप से 40 लाख लोगों से संपर्क कर आवश्यक जानकारी हासिल कर सरकार के समक्ष अपना सुझाव रखेंगे।

पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता आलोक कुमार दूबे ने मंगलवार को बताया कि इस अभियान के माध्यम से उन लोगों को राहत प्रदान करना है, जिन्होंने कोविड-19 महामारी के दौरान आवश्यक सेवाओं को चालू रखा। लेकिन उन्हें अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्त्ता के रूप में मान्यता प्राप्त नहीं है, जो महामारी से सबसे बुरी तरह प्रभावित है। इस अभियान के तहत राहत के अलावा कोविड प्रभावित तथा मृतक परिवार के सदस्यों का डेटा भी एकत्र करना अभियान का लक्ष्य है।

उन्होंने बताया कि 30 दिनों तक चलने वाले इस अभियान में कोविड परिवारों के साथ, कोविड सूचना पत्रक और एसएमएस के माध्यम से संपर्क किया जाएगा। अभियान में शामिल पार्टी का एक कोविड योद्धा 30 दिनों की अवधि में प्रतिदिन कम से कम से कम 10 से 15 घरों का दौरा कर 30दिनों में कम से कम 200 घरों को शामिल किया जाएगा।

कोरोना योद्धा की ओर से घर पहुंच कर एक फार्म भी भरवाया जाएगा, जिसमें कोरोना संक्रमण और संक्रमण से हुई मौत, लॉकडाउन में नौकरी खोने, राशन, नौकरी, शिक्षा और वित्तीय स्थिति के बारे में जानकारी हासिल की जाएगी। कोरोना योद्धा से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार जरूरतमंदों तक मदद पहुंचायी जा सकती है। इसके अलावा मास्क-सैनिटाइजर और अनाज एवं भोजन का वितरण किया जा सकता है।

हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *