Jharkhand Congress : झारखंड की वित्तीय स्थिति में सुधार हो रहा -कांग्रेस

दुमका, 22 अक्टूबर (वार्ता) झारखंड कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष और राज्य के वित्त मंत्री डॉ. रामेश्वर उरांव ने गुरुवार को कहा कि सरकार के प्रयास से राज्य की वित्तीय स्थिति में सुधार हो रहा है।

डॉ. उरांव ने ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम और कृषि मंत्री बादल पत्रलेख के साथ यहां आयोजित संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कोरोना के कारण हुए लॉकडाउन की वजह से उत्पन्न परिस्थिति में कई विभागों में राजस्व की वसूली लगभग नगण्य स्तर पर पहुंच चुकी थी लेकिन राज्य सरकार के लगातार प्रयास से राजस्व की वसूली की स्थिति अब सामान्य हो रही है। उन्होंनें उत्पाद सहित अन्य विभागों के राजस्व वसूली का हवाला देते हुए कहा कि लाॅकडाउन के बाद इतने दिनों तक जहां एक ओर राजस्व संग्रह नहीं हो पा रहा था वहीं दूसरी ओर राज्य के विभिन्न मदों में केन्द्र सरकार के स्तर में बकाये के भुगतान में असहयोगात्मक रवैये की वजह से कई महत्वाकांक्षी योजनाएं और सरकार में शामिल दलों के चुनावी घोषणा पत्र में किये गये वादे को धरातल पर उतारने में कठिनाई हुई है और वह मूर्त रूप नहीं ले सका है।

कृषि मंत्री बादल ने राज्य के किसानों के कृषि ऋण माफ करने के संबंध में पूछने पर बताया कि राज्य सरकार ने किसानों के बकाया ऋण माफी के मसले पर सैद्धांतिक रूप से सहमति दे दी है और ऋण माफी के मद में दो हजार करोड़ रुपये की राशि निर्गत करने का भी प्रावधान किया है।राज्य सरकार द्वारा गठित कमेटी विभिन्न बैंकों के किसानों के बकाया ऋण का आकलन कर रही है। यह वायदे को शीघ्र ही धरातल पर उतरेगा और राज्य के किसानों को ऋण से मुक्ति मिलेगी। उन्होंने कहा कि राजस्व संग्रहण में वृद्वि एवं केन्द्रीय मदों में झारखंड की हिस्सेदारी का भुगतान हो जाने पर वर्तमान वितीय वर्ष में ही राज्य के किसानों को उक्त राशि के आवंटन के द्वारा ऋण माफी योजना को मूर्त रूप दिया जायेगा।

संसदीय कार्य एवं ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने दुमका एवं बेरमो सीट पर उपचुनाव के बाद राज्य की हेमंत सोरेन सरकार की उल्टी शुरू होने के भाजपा के दावे पर कहा कि राज्य विधानसभा में संख्या से दूर होने के बाद भी भाजपा राज्य में सरकार बनाने का सपना देख रही है। भाजपा चुनी हुई सरकारों को गिराने का प्रयास करता रहा है लेकिन झारखंड की श्री हेमंत सोरेन के नेतृत्व में महागठबंधन की सरकार को हटाने का सपना कभी सफल नहीं होगा।

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *