झारखंड : सुकरहुटू में भूमि पूजन के साथ ट्रांसपोर्ट नगर का निर्माण कार्य शुरू

रांची, 2 अगस्त । राजधानी के सुकरहुटू में ट्रांसपोर्ट नगर बनाने का काम शुरू हो गया है। एजेंसी केएमवी ने मंगलवार को धार्मिक अनुष्ठान के साथ निर्माण कार्य आरंभ कराया है। राज्य बनने के बाद से ही ट्रांसपोर्ट नगर की जरूरत महसूस हो रही थी। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के निर्देश पर जुडको ने ट्रांसपोर्ट नगर का काम शुरू कराया गया है। ट्रांसपोर्ट नगर के निर्माण कार्य को अगले दो साल में पूरा कर लिये जाने का लक्ष्य है। इससे शहर में भारी वाहनों के यातायात संबंधी समस्याओं से निजात मिलेगी।

निर्माण पर 113.24 करोड़ रुपये की लागत आयेगी

सुकुरहुटू में 40.68 एकड़ में बनने वाले ट्रांसपोर्ट नगर में करीब 113.24 करोड़ रुपये खर्च होगा। शहर के बाहर ट्रांसपोर्ट नगर बनाने की मांग लंबे समय से की जा रही है। हालांकि, अब सभी अड़चनें खत्म हुई और निर्माण कार्य शुरू हो गया है। ट्रांसपोर्ट नगर में 400 से अधिक गाड़ियों के खड़ी करने की व्यवस्था होगी। एक इंटीग्रेटेड बिल्डिंग और 16 ऑफिस बनाए जाएंगे। 6176 और 3400 वर्गमीटर के दो वेयर हाउस और दो धर्मकांटा भी बनाए जाएंगे। इसके अलावा रिंग रोड से जोड़ने वाली फोर लेन सड़क बनाई जाएगी। 1100 वर्गमीटर में फ्यूल स्टेशन भी बनाया जाएगा। पुलिस चेक पोस्ट और सर्विस सेंटर की भी व्यवस्था होगी।

बताया जाता है कि राजधानी रांची के शहरी क्षेत्र में करीब 300 से अधिक ट्रक रोजाना आना-जाना यानी माल लोडिंग-अनलोडिंग का कार्य करते हैं। इससे कई इलाके में जाम लग जाता है। मगर सुकुरहुटू में बनने वाले ट्रांसपोर्ट नगर के बाद शहरी क्षेत्र की सड़कों पर ट्रैफिक लोड कम हो जाएगा। क्योंकि, तब ये ट्रक शहर में नहीं घुसेंगे। दूसरी ओर सुकुरहुटू सहित रिंग रोड में व्यावसायिक गतिविधियां बढ़ेंगी। रोजगार के अवसर मिलेंगे। शहर में माल लाने-ले जाने के लिए छोटे वाहनों का इस्तेमाल होगा। मतलब इससे भी लोगों को रोजगार मिलेगा।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published.