Jharkhand Contribution for Ram Mandir Construction : राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने दी 51 हजार एक रुपये सहयोग राशि

Insight Online News

राज्यभर में निधि समर्पण अभियान की शुरुआत

रांची, 15 जनवरी : झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के लिए 51 हजार एक रुपये की सहयोग राशि प्रदान की है। इसके साथ ही मंदिर निर्माण के लिए शुक्रवार को झारखंड में निधि समर्पण अभियान की शुरुआत हो गई।

अभियान के पहले दिन शुक्रवार को राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू से राजभवन जाकर झारखंड प्रांत के अभियान प्रमुख डॉ वीरेंद्र साहू , विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय उपाध्यक्ष जगन्नाथ शाही और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत सह कार्यवाह राकेश लाल ने मुलाकात की। मौके पर श्री राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के लिए राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने सहयोग राशि विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं को सौंपा।

मौके पर राज्यपाल ने कहा भगवान श्रीराम हम सभी के आराध्य हैं। उनका जीवन अतुलनीय है। उनके जीवन से समस्त मानव को एक सद्भाव का प्रेरणा जगाता है। ऐसे आराध्य देव के मंदिर निर्माण में सहयोग करना हम अपने आप को भाग्यशाली समझ रहे हैं। उन्होंने कहा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम 14 वर्षों के वनवास के दौरान वनों और कंदराओं में रहें। वनवासी बंधुओं के साथ आत्मीय संबंध स्थापित किए थे। झारखंड में भी सभी लोग इस महाअभियान में सहयोग करेंगे। ऐसा उन्होंने शुभकामनाएं दी।

बाद में पत्रकारों से बातचीत में परिषद के केंद्रीय उपाध्यक्ष जगन्नाथ साही ने बताया कि निधि एकत्रित करने के लिए झारखंड में 25 हजार गांवों में संपर्क कार्यक्रम चलाने का लक्ष्य है। यह अभियान 27 फरवरी तक चलेगा। इसके लिए दो लाख कार्यकर्ताओं की 25 हजार टोलियां बनाई गई हैं। उन्होंने बताया कि जल्द ही मंदिर निर्माण निधि समर्पण अभियान का एक प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से भी मुलाकात करेगा।

शाही ने कहा कि यह मात्र एक मंदिर नहीं बल्कि हिंदू समाज के पिछले एक हजार वर्षों के तिरस्कार, उपेक्षा व गुलामी का परिमार्जन कर संपूर्ण देश को भारतीय संस्कृति व स्वाभिमान से जोड़ने का अभियान हैं। 110 करोड़ हिंदुओं को लगाना चाहिए कि यह उनका मंदिर है। इसके लिए उन सभी का इसमें समर्पण आवश्यक है। यह हम सब की जिम्मेदारी है कि इस पुण्य रामकाज से कोई वंचित ना रहने पाए।उन्होंने बताया कि विश्व हिंदू परिषद की अगुवाई में पूरा संघ विचार परिवार इस अभियान में शामिल होगा। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, बजरंग दल, भाजपा, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, हिंदू जागरण मंच, भारतीय मजदूर संघ, भारतीय किसान संघ, राष्ट्रीय सेविका समिति, विद्या भारती, क्रीड़ा भारती, भारत विकास परिषद वनवासी कल्याण केंद्र समेत अन्य संगठन इस अभियान में शामिल होगा। श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण निधि समर्पण अभियान झारखंड प्रांत के अभियान प्रमुख डॉ वीरेंद्र साहू ने कहा आज से पूरे प्रांत में निधि संग्रह का शुभारंभ किया गया। विधि संग्रह के इस कार्यक्रम में बड़ी संख्‍या में धर्मावलंबियों के जुटने की संभावना है। इसको लेकर राज्य में हर आवश्‍यक तैयारियों कर ली गई है। भक्‍तजनों में राम मंदिर निर्माण को लेकर काफी उत्‍साह है। जिले के हर लोग मार्यादा पुरुषोत्‍तम श्रीराम के मंदिर निर्माण में दान कर पुण्‍य के भागी बनना चाह रहे हैं। प्रत्येक गांव में आज यह अभियान प्रारंभ हो गया है। इस कार्यक्रम के निमित्त कार्यकर्ता सभी के घर घर तक जा रहे हैं और भगवान राम का प्रतीक स्वरूप कूपन देते हुए समर्पण राशि ग्रहण कर रहे हैं। राशि ग्रहण कर श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के नाम स्टेट बैंक ऑफ इंडिया बैंक ऑफ बड़ौदा एवं पंजाब नेशनल बैंक के खाता में प्रतिदिन डालेंगे।

उन्होंने कहा 15 जनवरी से 27 फरवरी तक अयोध्या में बन रहे श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण हेतु समिति के सदस्यों द्वारा हर घर संपर्क किया जाएगा, ताकि हर घर की आस्था को अयोध्या के मंदिर निर्माण से जोड़ा जा सके। राज्यपाल से मिलने वाले अभियान टोली के प्रतिनिधिमंडल में विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय उपाध्यक्ष जगन्नाथ शाही जी, झारखंड प्रान्त अभियान प्रमुख व विहिप के प्रांत मंत्री डॉ वीरेंद्र साहू, सहप्रमुख व संघ के प्रांत सहकार्यवाह राकेश लाल, विहिप के क्षेत्रीय अध्यक्ष रामस्वरूप रुंगटा, क्षेत्र मंत्री वीरेंद्र विमल, वनवासी कल्याण केंद्र के प्रांत संगठन मंत्री सत्येंद्र सिंह, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के नाथू गाड़ी, भारतीय किसान संघ के प्रशांत खाखा, अभियान कार्यालय सहप्रमुख अमर प्रसाद उपस्थित थे।

निधि समर्पण अभियान का हुआ शुभारंभ
श्रीराम मंदिर निधि समर्पण अभियान रांची महानगर का शुभारंभ तपोवन श्रीराम मंदिर से किया गया। मौके पर अभियान के प्रमुख राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के महानगर कार्यवाह मिथिलेश्वर मिश्रा, सहकार्यवाह और कई गणमान्य लोग उपस्थित थे। श्रीराम लला का पूजन अर्चन कर आशीर्वाद लेने के बाद श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण निधि समर्पण समिति ने अभियान शुरु किया।

रातू गढ़ से हुआ श्री राम जन्मभूमि मन्दिर निर्माण निधि संग्रह का शुभारम्भ
श्री राम जन्मभूमि मन्दिर निर्माण निधि समर्पण समिति रांची जिला की बैठक काठीटांड स्थित सरस्वती शिशु विद्या मंदिर के सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक का शुभारम्भ अभियान गीत, तीन बार ओंकार, एकात्मता मन्त्र, विजय महामंत्र एवं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत सह संघचालक अशोक श्रीवास्तव जी, जिला संघचालक सिद्धनाथ महतो जी और संत केशवानंद दास प्रभु जी के द्वारा भगवान श्रीराम के चित्र पर पुष्प अर्पित व दीप प्रज्वलित कर की गई। बैठक में जिला संघचालक ने विषय अभियान का संक्षिप्त में विषय प्रवेश कराया। साथ ही समिति विस्तार करते हुए उनके नामों की घोषणा की। सभी लोग रातू गढ़ स्थित भगवान जगन्नाथ स्वामी मंदिर में जाकर निधि संग्रह कूपन की वैदिक मंत्रोच्चार से विधि पूर्वक पूजन किया । शंख ध्वनि, घंटा-घड़ियाल, जय श्री राम, भारत माता की जय और जगन्नाथ स्वामी की जय से रातू गढ़ का पूरा मन्दिर परिसर गुंजायमान हो गया। मौके पर रंग नाथ महतो सहित कई लोग उपस्थित थे।

पूजन- अर्चन कर अभियान का शुभारंभ किया गया
पंचदेव मंदिर प्रांगण बडागांई बस्ती वाल्मीकि नगर परिसर में हनुमान जी का विधि-विधान से पूजन- अर्चन कर अभियान का शुभारंभ किया गया। इस मौके पर विश्व हिंदू परिषद राष्ट्रीय उपाध्यक्ष जगन्नाथ शाही ,विश्व हिंदू परिषद के झारखंड प्रांत मंत्री एवं अभियान प्रमुख डॉ०बिरेन्द्र साहु सहित कई लोग उपस्थित थे।


चुटिया और कोकर में भी शुरू हुआ निधि समर्पण कार्यक्रम
चुटिया और कोकर क्षेत्र में विश्व हिंदू परिषद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और बजरंग दल के संयुक्त तत्वाधान में में राम मंदिर निर्माण के लिए निधि समर्पण महा अभियान की शुरुआत किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *