Jharkhand Corona Awareness Update : झारखंड सरकार ने कोरोना से बचाओ जागरूकता का विशेष अभियान किया शुरू

फहीम अहमद की रिपोर्ट

कोरोना महामारी फिर फन फैला रहा है और इसमें आमजनों को जागरूक करने और सावधानी रखने का विशेष अभियान झारखंड सरकार ने आज 18 मार्च से जोर-शोर से शुरू कर दिया है। इसी कड़ी की शुरुआत रांची के उपायुक्त श्री छवि रंजन के कर कमलो से जी.ई.एल चर्च काॅम्पलेक्स से श्री सुरेंद्र कुमार झा एसएसपी की विशेष कृपामयी उपस्थिति में शुरू हुआ।

इस जागरूकता अभियान में जनसमुदाय को तथा जी.ई.एल चर्च काॅम्पलेक्स के दुकानदारों और कर्मचारियों को अपने संबोधन में उपायुक्त श्री छवि रंजन ने सर्वप्रथम मास्क लगाने की आवश्यकता पर जोर दिया और उसकी विधि की भी जानकारी सार्वजनिक रूप से दी कि मास्क नाक के उपर तक लगना चाहिए जो हर प्रकार के संक्रमण से, जो ज्यादातर नाक और मुंह से ही प्रवेश करता है, की रक्षा करेगा। अपनी बात को आगे बढ़ाते हुये श्री छवि रंजन ने कहा कि घर से निकले से पहले हाथ अच्छी तरह साबुन से धोकर और मास्क पहनकर ही निकले तथा अपने कार्यक्षेत्र में भी हाथ धोकर ही प्रवेश करें जो किसी प्रकार के भी संक्रमण से आप को सुरक्षित रखेगा। झारखंड में सरकार के प्रयास से कोरोना काफी हद तक भगा दिया गया है लेकिन खतरा हमेशा बना हुआ है जो आज के युग में साफ दिखाई दे रहा है।

जी.ई.एल चर्च काॅम्पलेक्स के सचिव श्री संदीप गड़ोदिया ने इस अभियान को झंडी दी और लोगों को चेताया कि हमारी समाज में बड़ी जिम्मेवारी है कि हम इस जागरूकता अभियान को घर-घर पहुंचाये जो मानवीय मूल्यों के लिए बहुत आवश्यक है चूंकि देश में पुनः कोरोना अलग-अलग स्थानों पर प्रवेश करने लगा है और ये मानव जाति के लिए एक खतरे की घंटी है। उपायुक्त महोदय श्री छवि रंजन जी के विचारों को ध्यान से सुन उसका पालन करेंगे तो हम समाज में इस कोरोना से डटकर मुकाबला कर पायेंगे।

श्री छवि रंजन ने यह भी चेतावनी दी कि पूरे शहर में जितने भी व्यापारिक प्रतिष्ठान हैं वो सरकार द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर ही आपने प्रतिष्ठान में लोगों को आने दें और विशेष ध्यान रखें। आभूषण व्यापारी, कपड़ा व्यापारी और जूता व्यापारी के लिए तो उन्होंने विशेष हिदायत दी चूंकि यहां एक ही समान को कई बार छूआ जाता है जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ता है तो छुये हुये समान को पुनः सेनेटाइज करें और अपने प्रतिष्ठान में सारे नियमों का पालन करें।

अपने उद्बोधन के क्रम में उन्होंने कहा कि यदि नियमों का पालन ठीक ढंग से नहीं हुआ तो कानूनी कार्रवाई भी करनी पड़ सकती है और नियमों का पालन ही इस कानूनी कार्रवाई से आपको मुक्त रख सकता है। उन्होंने अंत में कहा कि मैं आशा करता हूं कि जो चर्च काॅम्पलेक्स से जागरूकता अभियान शुरू हुआ है वो सारे शहर के लिए एक मिशाल बनेगा और आमजन स्वस्थ समाज बनाने की दिशा में इसका पालन करेंगे।

उपायुक्त श्री छवि रंजन एवं वरीय पुलिस अधिक्षक श्री सुरेंद्र कुमार झा ने संयुक्त रूप से जी.ई.एल चर्च काॅम्पलेक्स स्थित जूता, आभूषण, घड़ी इत्यादि पांच से अधिक प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया तथा वहां के प्रबंधकों को खुद चलकर नियमों की महत्वपूर्ण जानकारी दी जो अपने आप में एक बड़ी मिशाल है और उन दुकानदारों को इस जागरूकता को अपने सभी सहपाठियों से आदान-प्रदान करने का सुझाव दिया।

जी.ई.एल चर्च काॅम्पलेक्स के अध्यक्ष श्री रोशनलाल भाटिया ने उपायुक्त महोदय श्री छवि रंजन जी एवं वरीय पुलिस अधिक्षक श्री सुरेंद्र कुमार झा जी को काॅम्पलेक्स के सभी दुकानदार और उनके कर्मचारियों की ओर से धन्यवाद दिया कि उन्होंने काॅक्पलेक्स से इस पुण्य कार्यक्रम की शुरूआत की।

श्री संजय कुमार जी डिप्टी कलेक्टर एवं उपायुक्त श्री छवि रंजन

श्री भाटिया ने श्री संजय कुमार जी डिप्टी कलेक्टर को भी विशेष रूप से धन्यवाद दिया जिन्होंने कार्यक्रम की सारी रूपरेखा को अंजाम दिया।

अंत में कोषाध्यक्ष ओम तुल्सयान ने धन्यवाद ज्ञापन किया। सभा में ऐसोशिएसन के सर्वश्री गुरूदीप सिंह सलूजा, प्रकाश कमालिया, सुरेश कुमार मोहता, राजेंद्र जैन, विजय किंगर, श्रीपर्णा दास, विजय वशिष्ठ उर्फ मिंकू, तरन्नुम चांद, साजिया प्रवीन, बेनेदिक बाड़ा, सीताराम भगत उर्फ राजन, शाहिद उमर, खालिद उमर, लक्ष्मण महतो एवं अनेक सदस्य मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *