Jharkhand Corona Vaccine Update : 18 से 45 साल के लोगों को फ्री मिलेगी कोरोना वैक्सीन

Insight Online News

शारदा वंदना
रांची, 23 अप्रैल (हि.स.)। झारखंड में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। मुख्यमंत्री ने गुरुवार देर रात ट्वीट कर बताया कि एक मई से देशभर में 18 साल से अधिक आयु वालों को कोरोना वैक्सीन दी जायेगी। कोरोना वायरस से बचाव के लिए झारखंड के सभी सरकारी व निजी अस्पतालों में एक मई से नि:शुल्क टीकाकरण अभियान चलाया जायेगा। राज्य सरकार इसकी तैयारी कर रही है। इस संबंध में प्रशासनिक स्तर पर तैयारी पूरी कर लेने के बाद शीघ्र इसकी विधिवत रूप से घोषणा की जायेगी, जिसमें तमाम पहलुओं पर जिक्र होगा।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने जानकारी देते हुए कहा कि 18 वर्ष से अधिक उम्र के राज्यवासियों को कोरोना वैक्सीन राज्य सरकार द्वारा निःशुल्क दिया जायेगा। इस विकट संक्रमण में लोगों की मदद के लिए सरकार दिन-रात काम कर रही है। उन्हें विश्वास है कि सभी के सहयोग से हम कोरोना को मात देंगे।

गौरतलब है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने पिछले दिनों कहा था कि एक मई से देशभर में सभी वयस्कों को वैक्सीन दी जायेगी। इसके बाद कई राज्यों की सरकार ने अपने यहां मुफ्त में टीकाकरण करने का ऐलान कर रही हैं। हाल ही में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के बाद बिहार ने भी मुफ्त में टीका लगाने की घोषणा की है। इस श्रेणी में झारखंड सरकार भी 200 करोड़ रुपये निःशुल्क टीकाकरण अभियान पर खर्च करेगी।

18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों का टीकाकरण होना है। इसमें 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए टीका केंद्र मुफ्त उपलब्ध कराती रहेगी। वहीं, 45 वर्ष से कम उम्र के लोगों के लिए राज्य सरकार कोवेक्सिन और कोविशिल्ड की कंपनी से सीधे टीका क्रय करेगी।

इसका खर्च राज्य सरकार वहन करेगी। पहले चरण के अभियान के लिए 50 लाख टीका का ऑर्डर दोनों कंपनियों को जारी किया जा चुका है।

मुख्यमंत्री का निर्देश
-हर वीक एंड में स्टॉक वेरिफिकेशन करायें

-कुछ लोग बदमाशी कर रहे, स्टॉक होल्ड ना हो, ऑक्सीजन, मेडिसिन की कमी न हो

ऑक्सीजन वाले बेड की उपलब्धता बढ़ाये

-रेमडेसिविर के लिए मारामारी ना हो, सबको जरूरत नहीं है समझायें

-सभी अस्पताल को कोविड में तब्दील करने पर भी जरूरत नहीं होगी पूरी, मैनेजमेंट सुधारें

-रिम्स में बहुत लोड है, दूसरे जिलों के अस्पताल का सर्किट बना कर समन्वय से काम हो

-साधारण फ्लू में भी घबरा रहे लोग होम आइसोलेशन को बढ़ावा दें

-बाजार में ऑक्सीमीटर तक नहीं मिल रहा, ऐसे में लोग होंगे परेशान, कोरोना से जुड़ी सामान्य दवाएं बाजार में सुलभ हो।

हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *