Jharkhand Crime Update : साइबर अपराध के 11 आरोपित गिरफ्तार

Insight Online News

देवघर, 24 मार्च : साइबर थाना पुलिस ने साइबर अपराध के 11 आरोपितों को गिरफ्तार किया है। पुलिस अधीक्षक अश्विनी कुमार सिन्हा ने बुधवार को पत्रकार वार्ता में यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि गिरफ्तार आरोपितों में दीपक रजवार, अनूप दास, कुंदन दास, रंजीत दास, बीरबल कुमार दास, संतु दास, लालू अंसारी, शमीम अंसारी, राकेश कुमार, विशाल कुमार राय और प्रदीप राय शामिल हैं। एसपी ने बताया कि गुप्त सुचना के आधार पर साइबर डीएसपी नेहा बाला के नेतृत्व में छापेमारी टीम का गठन हुआ। टीम ने सारठ थाना क्षेत्र के नया खरना, मधुपुर थाना क्षेत्र के लखनुवा, चकबगजोरा व पसिया गांव, पालोजोरी गांव के जरगड़ी तथा मोहनपुर थाना क्षेत्र के श्रीरामपुर व खड़गडीहा गांव में छापेमारी कर कुल 11 साइबर आरोपतों को गिरफ्तार किया।

उन्होंने बताया कि ये लोग विभिन्न कस्टमरों को फर्जी मोबाइल नंबर से फर्जी बैंक अधिकारी बनकर एटीएम बंद होने एवं चालू करने के लिए उसे अपने जाल में फंसा लेते है और उसके मोबाइल पर ओटीपी भेज कर उससे हासिल कर उसके खातों को मिनटों में खाली कर देते हैं। साथ ही केवाईसी के नाम पर भी ये लोग लोगों के आधार कार्ड, एटीएम नंबर, सीवीवी नंबर आदि ले लेते हैं और उसे बड़ी आसानी से चूना लगा देते हैं।

इतना ही नहीं ये लोग इतने शातिर हैं कि विभिन्न प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट एप्प पर भी मनी रिक्वेस्ट भेज कर उसे ओटीपी ले लेते हैं और उसके खातों को पलक झपकते ही साफ कर देते हैं। ये लोग एप्प के साइट पर जाकर उससे छेड़छाड़ करते हैं और ग्राहक सेवा अधिकारी के नंबर पर अपना नंबर एडिट कर ग्राहकों को बड़ी आसानी से फंसा लेते हैं।

उन्होंने बताया कि इसमें दो सीएसपी संचालक हैं जो साइबर बदमाशों का पैसा 10 प्रतिशत कमीशन पर निकासी करता था। इन लोगों के आपराधिक इतिहास के बारे में एसपी ने बताया कि आरोपित राकेश कुमार मोहनपुर थाना कांड संख्या 115/2018 और साइबर थाना कांड संख्या 47/2019 का नामजद अभियुक्त है। साथ ही विशाल राय भी मोहनपुर थाना कांड संख्या 82/2019 का नामजद आरोपित है। शेष अन्य के बारे में छानबीन जारी हैं।

हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *