झारखंड : नवरात्र को लेकर मां छिन्नमस्तिका मंदिर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

रामगढ़, 26 सितंबर। शारदीय नवरात्र के पहले दिन रामगढ़ के रजरप्पा स्थित मां छिन्नमस्तिका दरबार में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। यहां पूजा अर्चना के बाद श्रद्धालुओं ने मां छिन्नमस्तिका से सुख, शांति और समृद्धि की प्रार्थना की। देश के प्रसिद्ध सिद्ध पीठ में से एक रजरप्पा मंदिर में सोमवार को मां दुर्गा के प्रथम रूप मां शैलपुत्री की पूजा-अर्चना की गई। नवरात्र को लेकर माता के दरबार को आकर्षक तरीके से सजाया जा रहा है। एक ओर जहां कोलकाता से आए हुए कारीगर फूलों से मां के दरबार को सजा रहे हैं, वहीं आकर्षक विद्युत सज्जा भी की जा रही है।

झारखंड के प्रशिद्ध सिद्धपीठ राजरप्पा मंदिर में नवरात्र के विशेष मौके पर देश ये अलग अलग राज्यो से श्रद्धालु माँ छिन्नमस्तिके देवी की पूजा अर्चना करने पहुंच रहे है। राजरप्पा मंदिर में नवरात्रि की विशेष पूजा होती है। ऐसी मान्यता है कि सच्चे दिल से जो भी लोग यहां पूजा करते हैं, उनकी मन्नत जरूर पूरी होती है।

रजरप्पा मंदिर के बरिष्ठ पुजारी अजय पंडा ने बताया कि शारदीय नवरात्र का प्रथम दिन है। देवी दुर्गा का प्रथम स्वरूप मां शैलपुत्री की कलश स्थापना कर विधिवत पूजा की गई है। इस बार भगवती का गज से आगमन है और नौका से गमन है। इसका अर्थ है कि इस बार बहुत ही अच्छा संयोग होगा।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *