झारखंड : ईडी ने झारखंड प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव यतींद्र कुमार दास को भेजा समन

रांची, 07 नवम्बर । झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (जेएसपीसीबी) के सदस्य सचिव यतींद्र कुमार दास को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अवैध पत्थर खनन मामले में समन जारी किया है। यतींद्र कुमार दास जेएसपीसीबी के पहले वरिष्ठ अधिकारी हैं, जिन्हें ईडी ने तलब किया है।

बताया जा रहा है कि साहिबगंज जिले में प्रदूषण मानकों का पालन नहीं करने के नाम पर 69 स्टोन क्रेशर इकाइयों के खिलाफ कार्रवाई के सिलसिले में उनसे पूछताछ की जायेगी। इन इकाइयों के संचालन की सहमति (सीटीओ) वापस ले ली गई और बाद में जेएसपीसीबी ने 23 स्टोन क्रेशर इकाइयों के सीटीओ को बहाल कर दिया।

आरोप है कि पंकज मिश्रा ने जेएसपीसीबी पर दबाव डाला कि खनन संबंधी गतिविधियों के लिए केवल उन्हीं लोगों को सहमति दी जाये जो पंकज मिश्रा और सिंडिकेट के करीबी हैं। व्यापक रूप से आरोप लगाया गया है कि जेएसपीसीबी की कार्रवाई का उद्देश्य संथाल परगना की खनन लॉबी के हितों को पूरा करना था, जो कथित तौर पर पंकज मिश्रा द्वारा नियंत्रित है।

उल्लेखनीय है कि यह मामला विधानसभा के बजट सत्र के दौरान निर्दलीय विधायक सरयू राय ने उठाया था। इसका बचाव करते हुए हेमंत सोरेन सरकार ने कहा था कि यह नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेश के मद्देनजर किया गया था।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *