Jharkhand : देश के हर नागरिक को वैक्सीन की योजना पर काम कर रही भारत सरकार

Insight Online News

रांची, 19 मई : भारत के इतिहास में यह पहली बार हुआ है, जब इतनी बड़ी वैश्विक महामारी के आने के बाद भी महज नौ महीने के अल्प समय में भारत ने ना सिर्फ वैक्सीन विकसित किया, बल्कि उसका उत्पादन भी शुरू कर दिया। उक्त बातें बुधवार को रांची के सांसद संजय सेठ ने कही।

सेठ ने कहा कि पिछले साल जब कोरोना संक्रमण शुरू हुआ, लॉक डाउन हुआ उसके तुरंत बाद अप्रैल 2020 में ही टास्क फोर्स का गठन हुआ। वैक्सीन विकसित करने, टेस्ट करने और उत्पादन करने की प्रक्रिया उसी समय शुरू हो गई। तब पूरा देश का विपक्ष सरकार पर झूठे हमले कर रहा था और जनता को भ्रमित करने का काम कर रहा था। लेकिन यह नरेंद्र मोदी का कुशल नेतृत्व और देश के वैज्ञानिकों, शोधार्थियों, चिकित्सकों व कई संस्थाओं के अथक परिश्रम का परिणाम है कि नौ महीने के अल्प समय में देश में दो वैक्सीन विकसित कर ली। कोविशिल्ड और कोवैक्सीन नाम की इन दोनों वैक्सीन बनी और जनवरी 2021 में टीकाकरण शुरू हो गया। अप्रैल 2021 में स्पूतनिक वैक्सीन भी शुरू हो गई और इसके उत्पादन को अनुमति भी मिल गई। यह हमारी कार्यशैली ही है कि अब बच्चों के लिए भी वैक्सीन की टेस्टिंग शुरू हो चुकी है और जल्द से जल्द बच्चों का भी वैक्सीनशन हो, इसपर काम किया जा रहा है।

सेठ ने कहा कि केंद्र सरकार ने पांच कंपनियों को को वैक्सीन बनाने के लिए लाइसेंस दिया है जबकि सात कंपनियां स्पूतनिक वैक्सीन बनाएंगी। सिरम इंस्टीट्यूट सितंबर से अपना उत्पादन छह करोड़ से बढ़ाकर 11 करोड़ करने वाली है। वहीं भारत बायोटेक जुलाई तक अपना उत्पादन एक करोड़ 70 लाख से बढ़ाकर साढ़े सात करोड़ करने वाली है। कुल मिलाकर जून में वैक्सीन का उत्पादन दस करोड़, जुलाई में 17 करोड़, अगस्त में 19 करोड़ और सितंबर से 40 करोड़ हो जाएगा। दिसंबर तक देश में ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन का उत्पादन हो, इस योजना के साथ हमारे वैज्ञानिक, संस्थाएँ व सरकार काम कर रही हैं। जल्द से जल्द पूरे देश का वैक्सीनेशन हो, इस योजना के साथ हमारी सरकार काम कर रही है। इसे पूरा करने के लिए हम प्रयासरत हैं।

सेठ ने कहा कि किसी भी कीमत पर देश के हर नागरिक को वैक्सीन मिले। इसके लिए भारत सरकार लगातार काम कर रही है और बहुत जल्द ही देश के हर नागरिक तक वैक्सीन पहुंच जाएगी। तब झूठा हल्ला करने वाले विपक्ष को जवाब भी मिलेगा। सेठ ने कहा कि कांग्रेस और वामपंथी, ये दोनों देश की जनता को बरगलाने का और6 भ्रमित करने का काम कर रहे हैं। लेकिन जनता को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर पूर्ण विश्वास है। इसलिए देश की जनता मोदी के साथ खड़ी है। इनके भ्रम फैलाने का जनता पर कोई असर नहीं पड़ने वाला है। एक-एक करके जनता खुद ही इनका पोल खोलेगी।

हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES