Jharkhand governor ramesh bais : छात्रों को समाज और राष्ट्रहित की मूल्यवान शिक्षा दे आईआईएम : राज्यपाल

रांची, 15 दिसम्बर । झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस ने कहा कि इंडियन इंस्टीच्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम), रांची देश के अग्रणी प्रबंध संस्थानों में से एक है। विद्यार्थियों को सर्वांगीण शिक्षा प्रदान करने की दिशा में प्रयासरत है। राज्यपाल बुधवार को आईआईएम के स्थापना दिवस पर बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि ऐसे उच्च कोटि के संस्थान जिस भी राज्य में होते हैं, उस राज्य के लिए गौरव की बात होती है। आईआईएम में वर्तमान में उत्कृष्टता के विभिन्न केंद्र हैं। अटल बिहारी वाजपेयी सेंटर फॉर पॉलिसी, लीडरशिप और गवर्नेंस को जीवंत ज्ञान केंद्र के रूप में तैयार किया गया है जहां नेतृत्व, नीति और शासन में विद्वानों के विचार एवं सोच को परस्पर साझा किया जाता है। आदिवासी मामलों से संबंधित क्षेत्रों में अनुसंधान के लिए इस संस्थान द्वारा बिरसा मुंडा जनजातीय मामलों के केंद्र की स्थापना की गई है।

राज्यपाल ने कहा कि हैप्पीनेस सेंटर का जुड़ना आईआईएम के लिए एक और उपलब्धि है। नई शिक्षा नीति में मूल्य शिक्षा को बहुत महत्व दिया गया है। आईआईएम संयुक्त राष्ट्र ग्लोबल कॉम्पेक्ट के प्रिंसिपल्स फॉर रिस्पॉन्सिबल मैनेजमेंट एजूकेशन का एक हस्ताक्षरकर्ता बनने वाला पहला आईआईएम भी है। देश के प्रमुख और अग्रणी शिक्षण संस्थानों के रूप में आपका यह दायित्व है कि छात्रों को ऐसी मूल्यवान शिक्षा प्रदान करें जो उन्हें समाज और राष्ट्रहित में नैतिक निर्णय लेने के लिए प्रेरित करें। संस्थान केवल प्रोफेशनल मैनेजमेंट को तैयार करने तक ही सीमित न रहें, बल्कि उन्हें हमेशा अच्छे और जिम्मेदार इंसान बनाने के लिए भी प्रयासरत रहे।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *