Jharkhand : बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर से झारखंड में होगी भारी बारिश

रांची, 18 अगस्त। बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव का क्षेत्र शुक्रवार को डिप्रेशन में तब्दील हो जाएगा। इसकी वजह से झारखंड में 19 और 20 अगस्त को भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं।भारत मौसम विज्ञान विभाग के मौसम केंद्र रांची ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

मौसम विभाग ने बताया कि मानसून ट्रफ दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और उससे सटे दक्षिण पूर्व पाकिस्तान से गुजर रहा है। शुक्रवार को झारखंड में कहीं-कहीं तेज हवा चल सकती है। हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर हो सकती है। 19 और 20 अगस्त को भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।

रांची समेत इन जिलों में भारी वर्षा के आसार

मौसम केंद्र रांची के पूर्वानुमान के मुताबिक, मध्य झारखंड, दक्षिणी झारखंड तथा उत्तर-पश्चिमी भागों में कहीं-कहीं भारी वर्षा होने के आसार हैं। मध्य भाग में रांची, बोकारो, गुमला, हजारीबाग, खूंटी और रामगढ़ जिला आते हैं।

इन जिलों में होगी भारी बारिश

दक्षिणी झारखंड में पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सिमडेगा और सरायकेला-खरसावां जिला आते हैं। वहीं, उत्तरी पश्चिमी भाग में पलामू, गढ़वा, चतरा, कोडरमा, लातेहार तथा लोहरदगा जिला हैं। उपरोक्त सभी जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश का पूर्वानुमान मौसम केंद्र ने जारी किया है। मौसम केंद्र ने 20 अगस्त के लिए दो अलर्ट जारी किये हैं। लातेहार, लोहरदगा, रांची, गुमला और खूंटी जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है, जबकि सरायकेला-खरसावां, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम और सिमडेगा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। राजधानी रांची, लातेहार, लोहरदगा, गुमला और खूंटी जिले में कहीं-कहीं भारी वर्षा हो सकती है। वहीं, कोल्हान प्रमंडल के तीन जिलों पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम और सरायकेला-खरसावां के अलावा सिमडेगा में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published.