Jharkhand : हेमंत सोरेन ने सपरिवार लुगु बाबा की पूजा-अर्चना की

बोकारो, 08 नवम्बर । ललपनिया स्थित लुगुबुरु घंटाबड़ी धोरेमगड़ में संथाल आदिवासियों के दो दिवसीय धर्म महा सम्मेलन में शिरकत करने आए राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इस धर्म स्थल के संरक्षण और इसको बनाये रखने के लिए हर संभव मदद करने की बात कही। सोरेन ने सपरिवार लुगुबाबा की पूरे रीति रिवाज के साथ पूजा अर्चना की।

मुख्यमंत्री ने देश के विभिन्न प्रान्तों से आये आदिवासियों को संबोधित करते हुए समाज के पिछड़ेपन को दूर करने के लिए शिक्षा पर जोर देने की बात कही। उन्होंने कहा कि आज पुरानी परंपरा और लोकाचार को छोड़ने के कारण बच्चे कुपोषित पैदा हो रहे हैं। इसे दूर करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इस धर्मस्थल को विकसित करने के लिए 30 करोड़ की राशि खर्च किया जाएगा, जिसमें म्यूजियम लाइब्रेरी सहित कई योजनाएं होंगी।

उन्होंने आदिवासियों को भरोसा दिलाया कि आने वाले वर्ष में जब धर्म सम्मेलन होगा तो यह पूरी तरह से बदला बदला नजर आएगा। मीडिया से बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इतने बड़े पर्वत में लुगू बाबा विराजमान है। जितने लोग ऊपर हैं उतने लोग नीचे भी हैं जिसकी संख्या हजारों में है।आदिवासियों के सबसे बड़े देवता हैं और आज गुरु पूर्णिमा है। इस मौके पर हम सभी लोगों को बधाई देते हैं।

हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *