Jharkhand High Court : हाई कोर्ट ने रांची एसएसपी को युवती को सुरक्षा देने का दिया निर्देश

हाई कोर्ट ने रांची एसएसपी को युवती को सुरक्षा देने का दिया निर्देश

रांची, 27 सितंबर । झारखंड हाई कोर्ट के न्यायाधीश जस्टिस संजय कुमार द्विवेदी की अदालत ने मंगलवार को एक मामले की सुनवाई करते हुए रांची एसएसपी को प्रार्थी को सुरक्षा मुहैया कराने का निर्देश दिया है।

दरअसल, एक विशेष समुदाय की युवती ने झारखंड हाईकोर्ट में परिजनों के खिलाफ ही क्रिमिनल रिट दाखिल की है। याचिका में उसने कहा है कि उसके घर वाले उसकी मर्जी के बिना उसकी शादी किसी से करवाना चाहते हैं जबकि वह किसी दूसरे युवक के साथ शादी करना चाहती है। लड़की जिससे शादी करना चाहती है वह युवक दूसरे धर्म का है।

प्रार्थी की ओर से हाई कोर्ट के अधिवक्ता नवीन कुमार ने अदालत में पक्ष रखते हुए कोर्ट को बताया कि युवती के घर वाले उसकी उम्र के दोगुने व्यक्ति के साथ जबरन शादी करने की योजना बना रहे हैं जबकि याचिकाकर्ता की दोस्ती एक ऐसे लड़के से है, जो दूसरे धर्म का है। याचिकाकर्ता बालिग है और वह अपनी बड़ी बहन और देवर के साथ रह रही है और वे उसकी शादी लगभग 52 साल की उम्र के व्यक्ति के साथ करने की कोशिश कर की जा रही है। इसके बाद अदालत ने आदेश में कहा कि आजकल पढ़े-लिखे लड़के-लड़कियां जीवनसाथी चुन रहे हैं।

अदालत ने प्रार्थी को रांची एसएसपी से समस्या बताने का निर्देश दिया है और कहा है कि एसएसपी याचिकाकर्ता की सुनवाई करेंगे और उचित आदेश पारित करेंगे, ताकि उसकी गरिमा और जीवन की रक्षा की जा सके। कोर्ट ने एसएसपी को यह निर्देश दिया है कि वह संबंधित पुलिस स्टेशन को युवती का बयान दर्ज करने और कानून के अनुसार कार्रवाई करने का निर्देश दें।

हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *