Jharkhand High Court : झारखंड हाई कोर्ट को मिले 4 नए जज, चीफ जस्टिस डॉ. रवि रंजन ने दिलाई शपथ

Insight Online News

रांची। झारखंड हाईकोर्ट के चारों नवनियुक्त न्यायाधीश गौतम कुमार चौधरी, अंबुज नाथ, नवनीत कुमार और संजय प्रसाद ने शपथ ली। झारखंड हाई कोर्ट के मुख्य नयायाधीश डॉक्टर रवि रंजन ने चारों न्यायाधीश को आज बारी-बारी से शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण कार्यक्रम के दौरान हाई कोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल ने राष्ट्रपति भवन से जारी किए गए नियुक्ति संबंधी वारंट को पढ़ा। उसके बाद मुख्य न्यायाधीश ने सभी को शपथ दिलाई।

सभी नवनियुक्त न्यायाधीश को कार्यक्रम में उपस्थित मुख्य न्यायाधीश सहित सभी न्यायाधीश ने उत्साह से स्वागत किया और शुभकामनाएं दीं। उसके पश्चात सभी नवनियुक्त न्यायाधीश अदालत में बैठे मामले की सुनवाई शुरू की। झारखंड हाई कोर्ट परिसर में शपथ ग्रहण समारोह सादे समारोह के रूप में आयोजित की गई। कोविड-19 के दिए गए निर्देशों का अनुपालन करते हुए कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से झारखंड हाई कोर्ट के सभी न्यायाधीश एवं उनके परिवार शामिल हुए. नवनियुक्त न्यायाधीश के परिवार के साथ कुछ अतिथि भी कार्यक्रम में शामिल हुए. वहीं महाधिवक्ता सहित वरीय अधिवक्ता और गणमान्य अधिवक्ता सीमित संख्या में शामिल हुए।

बता दें कि नवनियुक्त न्यायाधीश न्यायिक अधिकारी थे. झारखंड हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश ने प्रोन्नति का लाभ देते हुए इनके नामों की अनुशंसा कर हाई कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में प्रोन्नत करने के लिए सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम भेजा था। सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने इन्हें प्रोन्नति का लाभ देते हुए हाई कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने की अनुशंसा कर केंद्र सरकार को भेज दिया। केंद्र सरकार के विधि विभाग ने अपनी सहमति जताते हुए इनकी नियुक्ति के लिए राष्ट्रपति भवन को भेज दिया। राष्ट्रपति के आदेश से इन सभी न्यायाधीशों को हाई कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने संबंधी वारंट जारी किया गया। राष्ट्रपति भवन से जारी वारंट झारखंड हाई कोर्ट पहुंच गया। झारखंड के राज्यपाल की सहमति के बाद शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *