Jharkhand : ट्रेड फेयर में लोगों को लुभा रही बांग्लादेश की जामदानी साड़ी

रांची,24 अगस्त । कोरोना काल की वजह से दो वर्ष के बाद इंडिया बिगेस्ट ट्रेड फेयर 2022 का आयोजन मोरहाबादी मैदान में किया गया है। इसमें बांग्लादेश की जामदानी साड़ी समेत कई अन्य सामान लोगों को लुभा रहे हैं। ट्रेड फेयर में विश्व के पांच देशों के लगभग 300 कुशल शिल्पकार अपनी एक लाख 50 हजार शिल्प कलाकृतियों का प्रदर्शन और विक्रय कर रहे है। ये काफी सस्ते और अच्छे हैं। बुधवार को ये बातें राज्यसभा सांसद महुआ माजी ने ट्रेड फेयर के उद्घाटन पर बतौर मुख्य अतिथि कही। उन्होंने कहा कि यहां वह खुद समय निकालकर आयेंगी और खरीदारी करेंगी। इस अवसर पर पर कांग्रेस नेता राजेश गुप्ता और राज उरांव, कृष्णा, संजीत तिवारी, संतोष और अजीत मौजूद थे।

कई उत्पाद आकर्षण का केंद्र

मौके पर ट्रेड फेयर के संयोजक रोहित चौरसिया ने बताया कि ट्रेड फेयर में कई उत्पाद आकर्षण का केंद्र बने हुए है। इनमें मुख्य रूप से बंगलादेश की जामदानी साड़ी, मलेशिया का होम डेकोर, थाईलैंड का माउण्टेन ड्राई फ्लावर, अफ्गानिस्तान का ड्राई फूड, आसाम का बास का बना हुआ सामान, नागालैंड का ड्राईफ्लावर, दिल्ली की ब्लॉक प्रिंट कुर्ती, कलकता का जूट बैग, मुंबई की भेला माइन क्रॉकरी, लखनऊ का चिकन वर्क, भदोही का विश्व प्रसिद्ध कालीन, सहारनपुर का फर्नीचर, गुजरात का बांधनी सूट, कच्छ की चादरें, मुरादाबाद का पीतल का सामान सहित अन्य समान शामिल है।

छोटे-छोटे झूलों की व्यवस्था

आयोजन समिति के सदस्य संतोष ने बताया कि बच्चों के मनोरंजन के लिए नाना प्रकार के छोटे-छोटे झूलों की व्यवस्था भी आयोजन स्थल पर की गई है। इसमें मुख्य रूप से मिक्की माउस, जंपिंग जापान, मोटरबोट, स्कॉर्पियो तथा बच्चों वाली छोटी ट्रेन जैसे झूलों की भी व्यवस्था है।

खाने के पीने के अलग-अलग सामान

आयोजन समिति की अध्यक्ष पूनम बेन ने बताया कि इस बार शहरवासियों के लिए मुख्य रूप से खान-पान के लिए अलग-अलग आइटम लोगों को लुभायेगा। इनमें मुम्बई का मसाला पॉपकार्न, पनीर टिक्की चाट, पाव भाजी, हवा मिठाई, फ्रूट चाट और शिकंजी की भी व्यवस्था की गई है। आयोजन समिति द्वारा बताया गया कि यह आयोजन छह सितम्बर तक चलेगा। लोगों को प्रवेश के लिए 20 रुपये देना होगा।

हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *