Jharkhand News Update : मेयर ने किया अटल स्मृति वेंडर मार्केट के मेंटेनेंस और सफाई व्यवस्था का निरीक्षण

Insight Online News

रांची, 01 मार्च : रांची नगर निगम की मेयर आशा लकड़ा ने सोमवार को अटल स्मृति वेंडर मार्केट के मेंटेनेंस और सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने पाया कि वेंडर मार्केट के बेसमेंट में जलजमाव की स्थिति बनी हुई थी। साथ ही बेसमेंट का एक हिस्सा कूड़े से भरा पड़ा था। वेंडर मार्केट के बेसमेंट की स्थिति को देख उन्होंने कहा कि वेंडर मार्केट को मुर्दाघाट बना दिया गया है। उन्होंने अभियंत्रण शाखा के अधिकारी को निर्देश दिया कि बेसमेंट से जलजमाव की निकासी सुनिश्चि कर बेसमेंट में पड़े कूड़े के ढेर को हटवाएं।

उपनगर आयुक्त को निर्देश देते हुए मेयर ने कहा कि अटल स्मृति वेंडर मार्केट की देखरेख व सफाई व्यवस्था के लिए जल्द से जल्द 15-20 कर्मियों को प्रतिनियुक्त करें, ताकि वेंडर मार्केट की मॉनिटरिंग अच्छी तरह से की जा सके। निरीक्षण के दौरान मेयर आशा लकड़ा ने यह भी पाया कि वेंडर मार्केट के ग्राउंड व फर्स्ट फ्लोर पर जहां-तहां पान के थूक से पड़े धब्बे थे।

उन्होंने वेंडर्स को चेतावनी देते हुए कहा कि सभी वेंडर अपनी-अपनी दुकान के सामने डस्टबिन रखें, वेंडर मार्केट में गंदगी न फैलाएं। उन्होंने रांची नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वेंडर मार्केट के बेसमेंट में सीसीटीवी लगाएं, ताकि बेसमेंट की गतिविधि की मॉनिटरिंग की जा सके। इस दौरान उन्होंने वेंडर मार्केट के लिफ्ट व सीसीटीवी कंट्रोल रूम का भी निरीक्षण किया। सीसीटीवी कंटोल रूम में सभी सीसीटीवी के फुटेज तो दिख रहे थे, लेकिन उसकी मॉनिटरिंग करने वाला कोई नहीं था। कुछ देर बाद तीन युवक सीसीटीवी कंट्रोल रूम में पहुंचे और स्वयं को वेंडर मार्केट की देखरेख करने वाले एजेंसी का कर्मचारी बताया।

संबंधित कर्मियों ने तत्काल मोबाइल फोन पर संबंधित एजेंसी के अधिकारी से मेयर की बात भी कराई। लेकिन जवाब मिला कि एजेंसी को रांची नगर निगम ने टर्मिनेट कर दिया है। यह सुनते ही मेयर ने संबंधित एजेंसी के अधिकारी से पूछा कि जब आपको टर्मिनेट कर दिया गया है, तो आपके कर्मचारी वेंडर मार्केट में काम कैसे कर रहे हैं। मेयर के इस सवाल का संबंधित एजेंसी के अधिकारी या रांची नगर निगम के अधिकारी के पास कोई स्पष्ट जवाब नहीं था।

इसके बाद मेयर ने रांची नगर निगम के अधिकारियों के साथ पूर्व निर्धारित नो वेंडिंग जोन कचहरी चौक से सर्जना चौक तक का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि अक्सर शिकायत मिलती है कि दुकानदार सड़क का अतिक्रमण कर दुकान का सामान दुकान के बाहर रख देते हैं, जिसके कारण मुख्य सड़क पर जाम की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। उन्होंने दुकानदारों से अपील करते हुए कहा कि सड़क का अतिक्रमण कर दुकान का सामान न रखें, अन्यथा संबंधित दुकानदारों पर कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान मेयर ने सर्जन चौक से डेली मार्केट व चर्च रोड का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में फुटपाथ दुकानदारों को निर्देश दिया गया है व्हाइट लाइन के अंदर अपनी दुकान लगाएं। लेकिन अधिकांश फुटपाथ दुकानदार व्हाइट लाइन के बाहर अपनी दुकान लगा देते हैं, जिसके कारण आम लोग प्रतिदिन सड़क जाम की समस्या से जुझते रहते हैं।

उन्होंने कहा कि चर्च रोड की स्थिति भी कमोबेश इसी प्रकार की है। उन्होंने चर्च रोड के दुकानदारों को चेतावनी देते हुए कहा कि 30 मिनट के अंदर सड़क के अतिक्रमित हिस्से से अपना-अपना सामान हटा लें, अन्यथा रांची नगर निगम की एनफोर्समेंट टीम संबंधित दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई करेगी। फिलहाल स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 की तैयारी चल रही है। इस प्रतियोगिता में रांची शहर को नंबर-एक बनाने में अपनी सहभगिता सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि रांची नगर निगम व शहरवासियों की संयुक्त सहभगिता से ही स्वच्छ सर्वेक्षण प्रतियोगिता 2021 में हमारा शहर नंबर-एक होगा।

हिन्दुस्थान समाचार‍

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *