Jharkhand News : भाजपा ने आदिवासियों और गैर आदिवासियों को बांटने का काम किया – हेमंत सोरेन

दुमका, 28 अक्टूबर । राज्य में दुमका और बेरमो में उपचुनाव हो रहे हैं। आप लोगों के सहयोग से रघुवर दास को सरकार से बेदखल किया और लोगों का शोषण बंद हुआ। उक्त बातें मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कही। वह बुधवार को  झामुमो प्रत्याशी और अपने छोटे भाई बसंत सोरेन के पक्ष में सदर प्रखंड के गांदो गांव में जनसमर्थन की अपील करने पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि आज भी  किसानों, आदिवासी, दलित, पिछड़ों और अल्पसंख्यकों का शोषण कम नहीं हुआ।मुख्यमंत्री ने केन्द्र सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि खेत-खलिहानों को  भी नीजिकरण किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में झामुमो ने जिस तरीके से सत्ता में कब्जा किया है। अब इन लोगों को राजनीतिक दुकानदारी बंद कर गुजरात में छोड़ आना है। वर्तमान सरकार के कोरोना काल में उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि सरकार अब फिर से विकास की गति देने की दिशा में काम कर रही है। शिक्षक नियुक्ति मामले में हाईकोर्ट के नियुक्ति रद्द मामले में कहा कि चिंता मत किजिए सुप्रीम कोर्ट जाकर नियुक्ति बचाने का काम सरकार करेगी। उन्होंने कहा कि आज भाजपा 11 और 13 जिला बांट कर आदिवासी और गैर आदिवासी को बांटने का काम किया। आज इन लोग हरेक कोना में जात-धर्म, उंच-नीच के नाम पर और हिन्दू-मुस्लिम के नाम पर लड़ाने का काम किया है।  आज आदिवासी, दलित और ओबीसी मजबूत हो, इसके लिए आरक्षण बहुत जल्द बढ़ाने का काम करेंगे। जिससे यहां के लोगों को यहां ही नौकरी मिलने का काम हो।

हेमंत सोरेन ने कहा कि हेमंत और बसंत में कोई अंतर नहीं है। हेमंत-बसंत है और बसंत हेमंत है। उन्होंने आगामी तीन नवंबर को झामुमो प्रत्याशी बसंत सोरेन के पक्ष में वोट कर सरकार को मजबूत करने की अपील की। मौके पर झामुमो प्रत्याशी बसंत सोरेन ने बिना नाम लिए भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी को ठग बताया। उन्होंने लोगों से मिलजुल कर उपराजधानी की मान-सम्मान बढ़ाने की अपील की। उन्होंने कहा कि पिछले सरकार ने किस तरीके से आदिवासी-मूलवासी  और अल्पसंख्यकों को दबाने और कुचलने का काम किया था। उसी का नतीजा है कि विधानसभा 2019 में तख्ता पलटने का काम लोगों ने किया।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *