Jharkhand News Update : बंधु तिर्की ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र

Insight Online News

रांची, 06 अप्रैल : अखिल भारतीय आदिवासी विकास परिषद की ओर से स्थापित एवं संचालित शिक्षण संस्थानों को मान्यता प्रदान करने के लिए मंगलवार को विधायक बंधु तिर्की ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पत्र लिखकर आग्रह किया है।

तिर्की ने पत्र में कहा है कि भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त अखिल भारतीय आदिवासी विकास परिषद एकमात्र आदिवासी प्रतिनिधि संस्था सोसायटी रजिस्ट्रेशन एक्ट XX1-1860 के अंतर्गत निबंधित है। परिषद द्वारा आदिवासी भाषा संस्कृति को अक्षुण्ण बनाए रखने एवं विकास के साथ समाज के अन्य वर्गों के निर्धन, लाचार परिवारों के छात्रों को शिक्षा मुहैया कराने के उद्देश्य से परिषद द्वारा पांच शिक्षण संस्थाएं संचालित की जा रही है।

उन्होंने कहा कि इसमें सरना बाल विकास उच्च विद्यालय, पोड़हा टोली चन्हो, आदिवासी बाल विकास विद्यालय ठाकुर गांव, बुढ़मू, बिरसा बाल विकास विद्यालय, होचर, पतराटोली, आदिवासी बाल विकास उच्च विद्यालय, तुतलो बेड़ो, बिरसा असहाय बाल विकास विद्यालय, कमड़े हैं। इन विद्यालयों के गैरमजरूआ भूमि पर निर्मित होने के कारण विद्यालयों को मान्यता प्राप्ति में कठिनाई हो रही है।

विधायक ने विद्यालयों की मान्यता के लिए भूमि की अद्यतन स्थिति की अनिवार्यता में शिथिलता लाने के लिए निर्णय लेने का आग्रह किया है ताकि संचालित विद्यालयों की भूमि संबंधी सरकारी प्रक्रिया में आए गतिरोध का हल किया जा सके। साथ ही परिषद द्वारा स्थापित एवं संचालित शिक्षण संस्थानों को अनुमति प्रदान करने में सुविधा हो सके।

हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *