Jharkhand News Update : आबादी के अनुरुप पिछड़ा वर्ग को आरक्षण की मांग को लेकर प्रदर्शन

Insight Online News

रांची, 23 मार्च : झारखंड विधानसभा में मंगलवार को पक्ष-विपक्ष के कई सदस्यों ने पिछड़ा वर्ग को आबादी के अनुरूप की मांग को लेकर मुख्य द्वार पर प्रदर्शन किया। कांग्रेस विधायक अंबा प्रसाद , नमन विक्सल कोंनगाडी, भाजपा के विधायक समरी लाल और अमित मंडल ने भी पिछड़ा वर्ग के के लिए आरक्षण की सीमा बढ़ाने की मांग की।

मौके पर कांग्रेस विधायक अंबा प्रसाद ने कहा कि जनसंख्या के अनुपात में पिछड़ों को आरक्षण मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग ने झारखंड के 27 प्रतिशत की आबादी वाली पिछड़ी जाति को झारखंड में तमिलनाडु सरकार की तर्ज पर 27 प्रतिशत आरक्षण की अनुशंसा राज्य सरकार से की है।

उन्होंने कहा की आयोग की अनुशंसा को राज्य सरकार को तुरंत लागू करना चाहिए। राज्य सरकार कम से कम 27 प्रतिशत आरक्षण पिछड़ों को दे। भाजपा विधायक समरी लाल ने भी इसका समर्थन किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की विधायक अंबा प्रसाद पिछड़ों के आरक्षण की मांग को लेकर सदन के बाहर बैठी हैं, वे इसका समर्थन कर रहे हैं।

झारखंड में पिछड़ों को 27 प्रतिशत के आरक्षण मिलना चाहिए। यह मांग लंबे समय से उठ रही है। उन्होंने कहा कि अंबा प्रसाद यदि इस मुद्दे को सदन में उठाएंगी तो वे इसका सदन के अंदर भी समर्थन करेंगे। जनसंख्या के अनुरूप आरक्षण संविधान में दिया गया अधिकार है।

हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *