Jharkhand News Update : पलामू में 17 से 22 मई तक चलेगा फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम

Insight Online News

मेदिनीनगर, 10 अप्रैल : फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के तहत जिले में 17 से 22 मई तक मांस ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन कार्यक्रम (एमडीए) चलाया जाएगा। कार्यक्रम की सफलता के लिए विभिन्न विभागों की सहभागिता एवं आमजनों का सहयोग आवश्यक है। यह बातें उपायुक्त शशि रंजन ने कही। वे शनिवार को नोडल पदाधिकारी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एवं बीपीएम के साथ बैठक कर रहे थे।

उपायुक्त ने कहा कि फाइलेरिया एक गंभीर बीमारी है, जिसकी वजह से प्रभावित व्यक्ति का हाथ पांव आदि प्रभावित अंग फूल जाते हैं। इससे बचाव के लिए उम्र के अनुसार डीईसी एवं अल्बेंडाजोल गोली का खुराक खिलाया जाना है। उन्होंने इसके सफल क्रियान्वयन के लिए सभी आंगनबाड़ी केंद्र, स्वास्थ्य केंद्र, स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, वार्ड कार्यालय एवं अन्य सार्वजनिक स्थानों को बूथ के रूप में चिन्हित करते हुए दवा खिलाने का कार्यक्रम चलाए जाने का निर्देश दिया।

एमडीए कार्यक्रम के तहत एक वर्ष से कम उम्र के बच्चे, गर्भवती महिला एवं गंभीर रूप से बीमार व्यक्ति को छोड़कर लक्षित जनसंख्या को उम्र के अनुसार डीईसी एवं अल्बेंडाजोल गोली की एकल खुराक खिलायी जाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *