Jharkhand News Update : देश में जनसंख्या नियंत्रण कानून लाए सरकार – संजय सेठ

Insight Online News

रांची, 10 मार्च : सांसद संजय सेठ ने बुधवार को लोकसभा में कहा कि भारत ही नहीं पूरी दुनिया में बढ़ती जनसंख्या और सीमित होते प्राकृतिक संसाधन हमारे लिए बड़ी चिंता का विषय हैं। चाहे पानी की बात हो, पर्यावरण की बात हो या अन्य प्राकृतिक संसाधनों की बात हो। निश्चित रूप से बढ़ती हुई जनसंख्या इन सबके लिए ही बड़ी समस्या खड़ी कर रही है। इसलिए जरूरी है कि सरकार इस देश में जनसंख्या नियंत्रण कानून लाए और उसे सख्ती से लागू करे ताकि आने वाली पीढ़ियों को हम सुरक्षित भविष्य दे सकें।

उन्होंने कहा कि हम अपने देश की बात करें तो आज भारत की जनसंख्या 130 करोड़ से अधिक हो चुकी है।देश की आजादी के बाद से लंबे समय तक सरकारों ने जागरूकता अभियान चलाए, ताकि लोग जनसंख्या नियंत्रण के महत्व को समझ सके। जनसंख्या नियंत्रण से जुड़ी मुहिम से जुड़ सकें। इस जागरूकता अभियान में करोड़ों रुपये खर्च हुए लेकिन इसका कोई सार्थक परिणाम नहीं मिला। देश की जनसंख्या लगातार बढ़ती ही रही।

सेठ लोकसभा के नियम 377 के तहत भारत में जनसंख्या कानून को लेकर अपनी बात रख रहे थे। उन्होंने कहा कि अब जब हम हर क्षेत्र के विकास की बात कर रहे हैं, चाहे शिक्षा हो, रोजगार हो, व्यवसाय हो या फिर अन्य स्वास्थ्य सुविधाएं हों। साथ ही सबके रहने के लिए आवास हो। इन सबकी चिंता करते वक्त यह लगता है कि आज से दो-तीन दशक के बाद हमारे सामने बहुत बड़ी समस्या खड़ी होने वाली है।

सेठ ने कहा कि ऐसी स्थिति में हमारे पास एक मात्र उपाय है कि हम सबसे पहले जनसंख्या नियंत्रण पर कानून बनाएं ताकि जो इनका पालन नहीं करें, उन्हें तमाम सरकारी सुविधाओं से वंचित किया जाए। हम दो हमारे दो के नारे को सख्ती से लागू करने का समय आ गया है। उन्होंने सदन में कहा कि मैं पूरे विश्वास और जिम्मेदारी के साथ यह बात कहता हूं कि यदि हमने जनसंख्या नियंत्रण कानून नहीं बनाया या इस पर हमने सख्ती नहीं दिखाई तो आने वाली पीढ़ियां हमें कभी माफ नहीं करेगी और हम उन्हें उनका सुरक्षित भविष्य नहीं दे पाएंगे।

हिन्दुस्थान समाचार‍

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *