Jharkhand News Update : झारखंड में चार दिनों से हो रही बारिश से जन जीवन प्रभावित, रोज कमाने-खाने वालों पर आफत

खूंटी, 15 सितंबर । बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान के कारण पिछले चार दिनों से लगाार हो रही बारिश के कारण झारखंड में जन जीवन प्रभावित है। खूंटी जिले के सभी क्षेत्रों में आम जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। कभी जोरदार तो कभी हल्की बारिश से लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बारिश के कारण वही लोग घरों से निकले, जिन्हें बाहर निकलना जरूरी था, अन्यथा सड़कों पर बहुत कम भीड़ नजर आयी।

बारिश का असर विद्युतापूर्ति और जलापूर्ति पर पड़ा। लगातार हो रही बारिश का सबसे अधिक असर रोज कमाने-खानेवालों पर पड़ा। मजदूरों को भी काम नहीं मिला। बारिश का असर व्यवसाय पर भी देखने को मिला। वाहनों की संख्या भी सड़कों पर कम रही। बारिश के कई इलाकों में जल जमाव की स्थिति उत्पन्न हो गयी है। गांव की सड़कों का हाल तो और भी बुरा है। कारो, तजना, छाता जैसी नदियां और पेरवाघाघ, पंचघाघ, रानी फॉल सहित अन्य जल प्रपात भी उफान पर हैं।

  • खेतीबारी के लिए लाभदायक :अमरेश

चार दिनों से हो रही बारिश खेतीबारी के लिए काफी लाभप्रद होगा। हालांकि उड़द, खेतों में पक रहे गोड़ा धान को पानी से नुकसान पहुंच सकता है, अन्यथा बारिश खेती के लिए काफी अच्छा है। ये बातें आत्मा के परियोजना उप निदेशक अमरेश कुमार ने कही। उन्होंने किसानों को सलाह दी कि बारिश के दौरान किसी प्रकार के कीटनाशक और खरपतावार नाशक रासायनिक दवा का प्रयोग न करें।

  • 19 तक छाये रहेंगे बादल

मौसम वैज्ञानिक राजन चौधरी के अनुसार बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान से होनेवाली बारिश में गुरुवार से कमी आयेगी और मौसम के साफ रहने की उम्मीद है, लेकिन 19 सितंबर तक बादल छाये रहेंगे। अधिकतम तापमान 28 से 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 21 से 23 डिग्री रहने की संभावना है। उन्होंने बताया कि हवा की गति सात से दस किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *