Jharkhand News Update : चार साल में 24 लाख किसानों को बनायेंगे समृद्ध – बादल पत्रलेख

Insight Online News

लातेहार, 06 मार्च : जिला मुख्यालय में शनिवार को कृषि मेला सह प्रदर्शनी का आयोजन हुआ। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राज्य के कृषि ,पशुपालन एवं सहकारिता मंत्री बादल पत्रलेख शामिल हुए। उन्होंने कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए कहा कि झारखंड सरकार आने वाले चार वर्षो में कम से कम 24 लाख किसानों को समृद्ध बना देगी। किसानों की आत्मनिर्भरता एवं समृद्धि सरकार की प्राथकिता है।

मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने इस वर्ष 04 हजार 64 करोड़ का कृषि बजट बनाया है ताकि किसानों के विकास को नया आयाम दिया जा सके। सरकार ने पशुपालकों को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक एक लीटर दूध पर एक रुपये अतरिक्त दुग्ध उत्पादकों को देगी। वहीं, छोटे एवं गरीब किसानों को एक जोड़ा बैल भी दिया जाएगा। राज्य के किसानों के विकास के लिए चेंबर ऑफ कामर्स का गठन होगा। उन्होंने कहा कि लातेहार जिले को इस वर्ष कृषि विकास के लिए 150 करोड़ रुपये की राशि दी जाएगी।

लातेहार विधायक बैद्यनाथ राम ने कहा कि किसान खेती के अलावा पशुपालन करके भी आय बढ़ा सकते हैं l उन्होंने किसानों को जागरूक होकर सरकारी योजनाओं का लाभ लेने की बात कही। साथ ही कहा कि झारखंड सरकार ने किसानों की परेशानी को देखते हुए ही बजट बनायी है, जिससे किसानों को स्वावलंबन की ओर ले जाया जा सके। उन्होंने किसानों के द्वारा उत्पादित फसल, सब्जी एवं अन्य क़ृषि उत्पाद को बाजार उपलब्ध करवाने का आग्रह कृषि मंत्री बादल पत्रलेख से किया।

इस अवसर पर मंत्री ने कृषि प्रदर्शनी एवं स्टॉल का निरीक्षण भी किया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान सामाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *