Jharkhand Police : कोरोना काल में झारखंड पुलिस मुस्तैदी से निभा रही है कर्तव्य

Insight Online News

रांची, 12 मई : झारखंड में कोरोना से दिन पर दिन संक्रमित की संख्या लगातार बढ़ रही है। इस कोरोना काल में झारखंड पुलिस पूरी मुस्तैदी से अपने कर्तव्य का पालन कर रहे है।

झारखंड में 63 हजार पुलिसकर्मी हैं, जिनमें 7299 पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित हुए हैं और 28 पुलिसकर्मी की कोरोना संक्रमण से मौत हो गयी। वर्तमान में 6518 पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमण से स्वस्थ हो गये और 753 कोरोना संक्रमित हैं। वर्तमान में झारखंड पुलिस के 753 कर्मी कोरोना संक्रमण की चपेट में आये हैं। इनमें सबसे अधिक स्पेशल ब्रांच रांची के 111 पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित हुए हैं।

इसके अलावा रांची में 48, खूंटी में 43, गुमला में 18, सिमडेगा में 10, लोहरदगा में 22 ,जमशेदपुर में 27 ,चाईबासा में 20, सरायकेला में 12, पलामू में 13, गढ़वा में 28, लातेहार में 35, हजारीबाग में 17, रामगढ़ में सात, चतरा में 11, कोडरमा में सात, गिरिडीह में 18, धनबाद में आठ , बोकारो में 18, देवघर में सात, दुमका दो, जामताड़ा में दो, गोड्डा में दो , पाकुड़ में एक, साहिबगंज में आठ, रेल जमशेदपुर में पांच, रेल धनबाद में दो, जैप- एक में 18, जैप- दो में आठ , जैप- तीन में तीन, जैप- चार में चार , जैप – पांच में सात, जैप- छह में सात, जैप- सात में 55, जैप-आठ में पांच, जैप- नौ में दो, जैप- दस में 23, आईआरबी- एक में सात, आईआरबी – दो में चार, आईआरबी- तीन में चार, आईआरबी- चार में 16, आईआरबी- पांच में 11, एसआईआरबी -दो में 13, आईआरबी 9 में तीन , आईआरबी 10 में एक, एसआईएसएफ बोकारो में नौ, सैप- एक में सात, वायरलेस रांची में नौ, सैप- दो में एक , एसटीएफ रांची में 12, पुलिस मुख्यालय में पांच, स्पेशल ब्रांच में 111, एसीबी में छह, सीआईडी में पांच, एटीएस में एक, सीटीसी मुसाबनी में तीन और टीटीएस रांची में 02 पुलिसकर्मी वर्तमान में कोरोना संक्रमित है।

इसके अलावा 28 पुलिसकर्मी की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई है। वहीं, विधि व्यवस्था, अपराधिक घटनाएं और नक्सली वारदातों को रोकने के साथ-साथ झारखंड पुलिस कोरोना से बेखौफ होकर संकर्मितो का भी सहयोग कर रहा है।
कोरोना मरीजों को बेहतर सहायता पहुंचाने के लिए रांची पुलिस दिन रात जुटी हुई है। इसके लिए कोविड हेल्पलाइन ग्रुप बनाया गया है। इस ग्रुप में रांची पुलिस के सभी पदाधिकारी शामिल है।

एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने सभी थानेदारों को निर्देश दिया है कि उनके क्षेत्र में कोरोना के वैसे मरीज जिनकी हालत गंभीर है और उनके परिजन उनसे सम्पर्क करते है तो, उस मरीज का डिटेल रांची पुलिस को कोविड 19 हेल्पलाइन ग्रुप में डाले। इसके बाद रांची पुलिस के द्वारा शहर के हॉस्पिटल प्रबंधन से अनुरोध कर गंभीर मरीज को हॉस्पिटल में भर्ती कराया जाता है।

रांची पुलिस ने अब तक 500 कोरोना के गंभीर मरीजों को अलग अलग हॉस्पिटल में भर्ती कराया है। यह ग्रुप आम लोगों के लिए काफी मददगार साबित हो रहा है। साथ ही रांची पुलिस की ओर से तीन टीमें बनाई गई हैं जो लोगों की समस्याओं को न सिर्फ सुनेगी बल्कि उन्हें मदद भी पहुंचाएगी। रांची पुलिस की एक टीम रिम्स अस्पताल की जिम्मेवारी संभाल रही है।

दूसरी टीम सदर अस्पताल की जिम्मेवारी संभालेगी, जबकि एक टीम रिजर्व है जो जरूरत के मुताबिक किसी भी अस्पताल में पहुंच कर लोगों को मदद पहुंचाने का काम करेगी। साथ ही निजी अस्पतालों में भी दो पुलिस ऑफिसरों को नियुक्त किया गया है ताकि वहां भी लोगो को किसी तरह की सुविधा का आभाव नहीं हो। इसके अलावा सभी जिलों से मिली सूचना के अनुसार सभी एसपी अपने अपने स्तर से अपने अपने जिले में लोगों की मदद कर रहे हैं।

हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES