Jharkhand : लातेहार के बूढ़ा पहाड़ में पुलिस- नक्सली मुठभेड़

-नक्सलियों का एक बंकर ध्वस्त, कई सामान बरामद

लातेहार 5 सितंबर । लातेहार पुलिस ने सोमवार को एक बड़ी सफलता हासिल करते हुए बूढ़ा पहाड़ के इलाके में माओवादियों के द्वारा बनाए गए बंकर को ध्वस्त कर दिया है। इस दौरान पुलिस और माओवादियों के बीच लगभग दो घंटे तक मुठभेड़ भी हुई। लेकिन खुद को कमजोर पड़ता देख माओवादी पहाड़ी इलाके का लाभ लेकर मुठभेड़ स्थल से भाग निकले। बाद में छापामारी कर पुलिस ने मुठभेड़ स्थल पर स्थित माओवादियों के बंकर को ध्वस्त कर दिया।

एसपी अंजनी अंजन ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया है कि माओवादियों के द्वारा बनाए गए बंकर में नक्सलियों के कई सामान भी रखे हुए थे, जिसे पुलिस ने बरामद किया है। बरामद सामान में 30 सीरीज बम, एक कुकर बम ,तीन केन बम ,5 सिरिंज बम के अलावे लगभग 10 क्विंटल चावल, 50 किलो ग्राम दाल, 5 किलोग्राम आटा के साथ-साथ नक्सली साहित्य तथा कई प्रकार की दवाइयां बरामद की गई है ।फिलहाल बूढ़ा पहाड़ के इलाके में पुलिस की छापामारी अभियान जारी है।

जानकारी के अनुसार बूढ़ा पहाड़ के इलाके से नक्सलियों को खदेड़ने के लिए पुलिस के द्वारा बड़ा अभियान चलाया जा रहा है। इसी अभियान के तहत पुलिस सोमवार को बूढ़ा पहाड़ के इलाके में छापामारी कर रही थी। इस दौरान अचानक माओवादियों के द्वारा फायरिंग आरंभ कर दिया गया। जवाब ने मोर्चा संभालते हुए सुरक्षाबलों के द्वारा भी फायरिंग आरंभ की गई। लगभ दो घंटे तक मुठभेड़ के बाद नक्सली जंगल का लाभ उठाकर वहां से भाग गए। इसके बाद पुलिस के द्वारा चलाई गई सर्च अभियान में नक्सलियों का बंकर बरामद हुआ। मुठभेड़ स्थल अति दुर्गम क्षेत्र है ,जहां मोबाइल का नेटवर्क भी काम नहीं करता है। यह इलाका लातेहार, गढ़वा और छत्तीसगढ़ की सीमा को जोड़ता है। इलाके के दुर्गम बनावट के कारण ही नक्सली इस क्षेत्र को अपना शरण स्थली बना कर रखे हैं। परंतु पिछले कुछ दिनों से पुलिस के द्वारा चलाए जा रहे छापामारी अभियान से नक्सलियों को बड़ा नुकसान हो रहा है। इधर एसपी ने कहा कि नक्सलियों के खिलाफ अभियान लगातार जारी रहेगा इस इलाके को नक्सलियों से पूरी तरह मुक्त बनाकर क्षेत्र के विकास का रास्ता प्रशस्त किया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *