Jharkhand Sarna News : सरना कोड लागू नहीं होने तक आंदोलन जारी रहेगा – डा.करमा उरांव

गुमला, 07 अक्टूबर ।  सरना कोड की मांग को लेकर बुधवार को अखिल भारतीय आदिवासी विकास परिषद् की बैठक कार्तिक उरांव आदिवासी बाल विकास स्कूल में हुई। बैठक की अध्यक्षता परिषद के सिसई प्रखंड अध्यक्ष पूर्व कैप्टन लोहरा उरांव ने किया। स्व कार्तिक उरांव के प्रतिमा पर पुष्पार्पित कर किया गया।

डा.करमा उरांव ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि अयोध्या में राम मंदिर बनना अच्छी बात है, लेकिन सरना जैसी पवित्र स्थल से ही मिट्टी का उठाव क्यों और धार्मिक स्थलों से क्यों नहीं। यह आरएसएस की एक साजिश के तहत आदिवासी सांस्कृतिक पर हमला है । हजारों साल पहले से ही हमारी संस्कृति पर हमला होते आ रहा है और यह अनवरत जारी है। हमारे आराध्य स्थलों को भी कुछ कपटी लोगों ने राजनीतिकरण कर अपवित्र करने का काम कर रहे हैं और भोले भाले आदिवासी उनकी कपट में फंस कर गुमराह हो रहे हैं। बाबा कार्तिक उरांव ने समाज को एक सूत्र में बांध कर सामाजिक आर्थिक और संवैधानिक रक्षा का मंत्र दिया है। सरना कोड हमारी पहचान है,जब तक सरना कोड लागू नहीं होता है, तब तक आंदोलन जारी रखना है।

उन्होंने कहा कि पूरे झारखंड में 20 अक्टूबर को मानव श्रृंखला बनाकर राज्यपाल के नाम बीडीओ को ज्ञापन सौंपा जाएगा। इसके लिए समाज को जागरूक कर महिला पुरुष का भागीदारी सुनिश्चित करे। उन्होंने भारी संख्या में लोगों से रोड में उतारकर आंदोलन करने के लिए आह्वान किया।बैठक को जिप अध्यक्ष किरण बाड़ा ,जिप सदस्य चन्द्रशेखर उरांव पूर्व प्रमुख शनियरो उरांव सही कई वक्ताओं ने सम्बोधित किया।

( हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *