Jharkhand : सरकार की योजनाओं का लाभ आम लाभुक तक मिले, ये दायित्व अहम : स्पीकर

राज्य खाद्य आयोग का स्थापना दिवस सह सम्मान समारोह

रांची, 9 दिसंबर । झारखंड राज्य खाद्य आयोग ने श्रीकृष्ण लोक सेवा संस्थान में शुक्रवार को स्थापना दिवस सह सम्मान समारोह मनाया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि झारखंड विधानसभा के अध्यक्ष रविंद्र नाथ महतो ने कहा कि आयोग ने उल्लेखनीय काम किया है, जिससे लोगों में जागरुकता आई है। खाद्य एक साधारण नहीं, बल्कि बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है। हम खाद्य के क्षेत्र में आत्मनिर्भर नहीं बन पाए हैं। ऐसी परिस्थिति में सरकार की योजनाओं का लाभ आम लाभुक तक मिले, ये दायित्व अहम है।

स्पीकर ने कहा कि राज्य में कोई भूखा ना रहे, इसके लिए सिस्टम को और चुस्त दुरूस्त करने की जरूरत है। आयोग ने इसे गंभीरता से लिया है। यह कार्यशाला इसका प्रमाण है। साथ ही अच्छा प्रदर्शन करने वाले पदाधिकारियों को सम्मानित करने से अच्छा संदेश जाएगा।

झारखंड राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष हिमांशु शेखर चौधरी ने कहा कि राज्य में खाद्य सुरक्षा अधिनियम के प्रावधानों को लागू करवाना आयोग की संवैधानिक और वैधानिक जिम्मेदारी है। आयोग इसके लिए पूरी तरह प्रयासरत है। जन वितरण प्रणाली केंद्रों, स्कूलों में दिया जाने वाला भोजन, समेकित बाल विकास योजना, आंगनबाड़ी और जननी सुरक्षा योजना जैसी योजनाओं की निगरानी और इससे संबंधित शिकायतों का निराकरण आयोग के जरिए हो रहा है। अधिकार जानें अधिकार मांगे’ के टैग लाइन के साथ आयोग ने 30 नवंबर तक 1700 शिकायतों में से करीब 1300 शिकायतों का निराकरण कर दिया है। बाकी शिकायतों के समाधान की प्रक्रिया जारी है।

आयोग ने शिकायतों के लिए 9142622194 व्हाट्स नंबर जारी किया है। साथ ही वेवसाइट, ईमेल और डाक से भी शिकायतें दर्ज कर रहा है। इस पहल के बाद बड़ी संख्या में लोग सहज और सरल तरीके से अपनी शिकायतें दर्ज करवा रहे हैं। खाद्य आयोग के अध्यक्ष ने कहा कि जो पदाधिकारी बेहतर कार्य कर रहे हैं, उन्हें सम्मानित करने का फैसला लिया गया है। अगले साल से हम मुखिया और निकाय के प्रतिनिधियों को भी सम्मानित करेंगे।

दूसरे सत्र में कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें राज्य भर के जिला शिकायत निवारण पदाधिकारियों ने आयोग के अधिकारियों और खाद्य विशेषज्ञों के साथ संवाद किया।

आयोग की वेबसाइट पर प्राप्त शिकायतों के त्वरित निष्पादन के लिए बोकारो के डीजीआरओ सादात अनवर, व्हाट्सअप पर प्राप्त शिकायतों के निष्पादन के लिए देवघर के डीजीआरओ चंद्रभूषण सिंह और डाक से प्राप्त शिकायतों के त्वरित निष्पादन के लिए पश्चिम सिंहभूम के डीजीआरओ संतोष कुमार सिन्हा को सम्मानित किया गया।

ओवरऑल परफॉरमेंस के लिए गिरीडीह डीजीआरओ विस्सन भेंगरा , बोकारो डीजीआरओ सादात अनवर , देवघर डीजीआरओ चंद्रभूषण सिंह और गुमला के डीजीआरओ सुधीर कुमार गुप्ता को सम्मानित किया गया। इन्हें स्पीकर रविंद्रनाथ महतो ने प्रशस्ति पत्र और प्रतीक चिन्ह प्रदान किए।

हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *