Jharkhand : मोदी सरकार के 8 वर्षों में जो काम हुये हैं वह अभूतपूर्व है: अर्जुन मुंडा

रांची, 17 जून: केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि भविष्य का भारत आत्मनिर्भर, सुसंगठित और समावेशी तरीके से एक परिवार की तरह रहने के संकल्प के साथ आगे बढे उस दिशा में नरेंद्र मोदी सरकार ने प्रतिबद्ध होकर पिछले 8 वर्षों में काम किया है।
श्री मुंडा ने आज झारखंड के मांडर विधानसभा चुनाव प्रचार के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा कि केंद्र सरकार ने कश्मीर से कन्याकुमारी को एक संगठित रुप में हर जन को जोड़ने का प्रयास किया है। उसी कड़ी में सेवा, सुशासन एवं कल्याण के लिए प्रारंभ में हीं मोदी सरकार ने गरीबों को समर्पित रहते हुए विभिन्न योजनाओं के माध्यम से आम जनमानस के जीवन परिवर्तन लाने का काम किया है।
उन्होंने कहा कि महिलाओं का सम्मान बढे, प्रदूषण रहित घर में काम करने का वातावरण मिले उसके लिए उज्जवला योजना के माध्यम से गैस सिलेंडर एवं चूल्हा हर गरीब परिवार तक पहुँचाये गये। उन्होंने कहा कि वैसी महिलाएं जो अपनी आवाज अभिव्यक्त नहीं कर पाती थीं उनके लिये ट्रिपल तलाक को समाप्त कर कानूनी प्रावधान के तहत उन्हें सम्मान देने का काम किया। उन्होंने कहा कि छोटे बच्चों से लेकर वृद्ध महिलाओं तक के लिये योजनाएं लाई गईं जिनके अंतर्गत आंगनबाड़ी केंद्रों में जहाँ स्वस्थ शिशु प्रतिस्पर्धा के साथ शिशुओं को पौष्टिक आहार मिले, पोषण मिले इसकी भी चिंता की गई। उन्होंने कहा कि गाँवों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए पीएम आवास योजना के माध्यम से आवास, बिजली, पानी की व्यवस्था सुदृढ़ की गई तो वहीं शौचालय के माध्यम से स्वच्छता का अभियान चला जिससे महिलाओं को भी सम्मान महसूस हुआ।
श्री मुंडा ने कहा कि कौशल विकास के माध्यम से ट्रेनिंग एवं रोजगार के प्रयत्न किये गये तो वहीं स्टार्टअप कंपनियों के माध्यम से रोजगार के नये अवसर खुले हैं। उन्होंने कहा कि “हर घर नल का जल” योजना के लिए राज्यों को पैसे उपलब्ध कराये गये तथा घर-घर जल पहुँचाने का कार्य जारी है। उन्होंने कहा कि कोविड के दौरान 80 करोड़ लोगों तक मुफ्त में अनाज पहुँचाये गये, इस दौरान न सिर्फ नागरिकों को सुरक्षित किया गया बल्कि 160 देशों में भारत में निर्मित वैक्सीन पहुँचाये गये जिससे विदेशों में भी भारत की साख बढी। उन्होंने कहा कि आयष्मान भारत योजना जरूरत मंदों के इलाज में कारगर साबित हुई तो जन औषधि केंद्रों के माध्यम से दवाइयों की उपलब्धता सरल हुई।
संवाददाता सम्मेलन से पहले जनजातीय मामलों के केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने मांडर विधानसभा अंतर्गत बकरौंदा, लापुंग, दौलईचा, देवगांव, बेड़ो एवं जरिया पंचायत में आयोजित विभिन्न जनचौपाल को संबोधित किया एवं भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में मतदान करने की अपील की।
विनय
वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published.