Jharkhand Unlock : झारखंड सरकार ने पाबंदियों में दी छूट, खुलेंगे शिक्षण संस्थान

Insight Online News

रांची : झारखंड में वैश्विक महामारी कोविड-19 के संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए जारी पाबंदियों में राज्य सरकार ने शुक्रवार को कई छूट दी। झारखंड सरकार ने एक अगस्त से विद्यालय-महाविद्यालय एवं कोंिचग संस्थानों को खोलने के अलावा अंतराज्यीय बसों का परिचालन शुरू करने समेत कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में आज यहां झारखंड मंत्रालय में आयोजित बैठक में कई पाबंदियों में छूट देने की घोषणा की गयी। बैठक खत्म होने के बाद आपदा प्रबंधन और स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने पत्रकारों को बताया कि अब रविवार को रात दस बजे तक होटल-रेस्तरां खोलने की अनुमति दी गई है। वहीं, फल-दूध, सब्जी और किराना दुकानें भी खुलेंगी। सरकार ने कोचिंग संस्थानों को भी खोलने की अनुमति दे दी है। इसके साथ ही अंतरराज्यीय बस सेवा भी चालू हो जाएगी।


श्री गुप्ता ने बताया कि सभी सरकारी और निजी कार्यालय अब 100 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुलेंगे। पहले 50 प्रतिशत संख्या बल के साथ कार्यालय खोलने की अनुमति थी। वहीं, 9वीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन क्लास भी शुरू होगी। लेकिन इसके लिए अभिभावकों की अनुमति जरूरी होगी।
मंत्री ने बताया कि सिनेमा हॉल, बार, मल्टीप्लेक्स एवं रेस्तरां पचास प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे। क्लब भी खुल सकेंगे।

महाविद्यालयों में स्नातक स्तर और स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों के लिए कक्षाएं शुरू होंगी। जबकि सभी राष्ट्रीय और राज्यस्तरीय परीक्षाएं आयोजित करने की भी अनुमति दे दी गई है। प्रदेश में कोचिंग सेंटर भी खुलेंगे, लेकिन 18 वर्ष से ऊपर के विद्यार्थियों का टीकाकरण अनिवार्य होगा। स्कूलों में प्रार्थना सभाओं पर प्रतिबंध रहेगा। मंदिर और अन्य धार्मिक स्थल अब भी बंद रहेंगे। जुलूस पर भी अभी रोक जारी रहेगी।


श्री गुप्ता ने बताया कि सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना और सामाजिक दूरी बनाए रखना अनिवार्य होगा। आदेश के उल्लंघन की स्थिति में आपदा प्रबंधन अधिनियम की सुसंगत धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *