Jharkhand Upadate : डीसी और डीडीसी ने पदाधिकारियों को दिये आवश्यक दिशा निर्देश

रांची, 09 अक्टूबर : सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत चयनित दो पंचायतों के सर्वांगीण विकास, मूलभूत सुविधाओं के आकलन तथा योजनाओं के चयन के लिए शनिवार को विकास भवन सभागार में बैठक आयोजित की गयी। बैठक में आदर्श ग्राम योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2019-20 में रातू प्रखंड के चयनित पंचायत तारुप और वित्तीय वर्ष 2020-21 में बुढ़मू प्रखंड के चयनित पंचायत ओझासाड़म में हुए विकास कार्यों, मूलभूत सुविधाओं की समीक्षा की गयी। साथ ही योजनाओं के चयन के लिए विचार विमर्श किया गया। मौके पर सांसद संजय सेठ ने बैठक में उपस्थित तारुप और ओझासाड़म की मुखिया दीदी से पंचायत में चल रही योजनाओं और जरुरी आधारभूत सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने विभाग के पदाधिकारियों को जनप्रतिनिधि, सांसद प्रतिनिधि, प्रखंड विकास पदाधिकारियों के साथ मिल कर योजना का प्रस्ताव देने को कहा। जिन विभागों द्वारा योजना का चयन कर कार्य कराया जा रहा है। उसकी जानकारी संबंधित पदाधिकारी ने बैठक में दी। जिस पर जनप्रतिनिधियों के साथ चर्चा कर उपायुक्त छवि रंजन और उप विकास आयुक्त अनन्य मित्तल ने संबंधित पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

एक सप्ताह के अंदर प्रस्ताव देने का निदेश

बैठक में जिन विभागों की ओर से आदर्श ग्राम योजना के तहत उक्त पंचायतों में स्कीम का चयन नहीं किया गया है उसे लेकर उपायुक्त ने एक सप्ताह के अंदर प्रस्ताव देने का निदेश दिया। उपायुक्त छवि रंजन ने कहा कि फील्ड विजिट कर आवश्यकतानुसार योजना का चयन करें। उन्होंने समाज कल्याण पदाधिकारी को माॅडल आंगनबाड़ी केन्द्र बनाये जाने और पशुपालन पदाधिकारी को मवेशियों के टीकाकरण से संबंधित प्रस्ताव एक सप्ताह के अंदर देने को कहा। बैठक में उपविकास आयुक्त अनन्य मित्तल ने कहा कि लाभुक के आवश्यकतानुसार स्कीम का चयन करें और उसे कितने दिनों में पूरा किया जायेगा। इसका जिक्र प्रस्ताव में करें।

समय सीमा और जिम्मेदारी के साथ काम करेें- संजय सेठ

बैठक में लोकसभा सांसद संजय सेठ ने कहा कि आदर्श ग्रामों के विकास के लिए अधिकारी समय सीमा और जिम्मेदारी के साथ काम करेें। आदर्श ग्राम सबसे अलग दिखना चाहिए, ये हम सबकी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि किसी तरह की समस्या होने पर मुझसे किसी भी समय अधिकारी फोन पर संपर्क कर सकते हैं। बैठक में कांके एवं हटिया विधायक ने भी विकास कार्यों से संबंधित जानकारी अधिकारियों से ली और कार्य पूर्ण करने में सहयोग की बात कही। बैठक मेें रांची सांसद संजय सेठ, हटिया विधायक नवीन जायसवाल, कांके विधायक समरी लाल, उपायुक्त छवि रंजन, उपविकास आयुक्त अनन्य मित्तल सहित संबंधित विभाग एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *