Jharkhand : महात्मा गांधी कौशल विकास केंद्र जोन्हा,रांची का लोकार्पण

2 अक्टूबर 2020, सेवा भारती, झारखंड के तत्वावधान में सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड के सीएसआर योजना एवं झारखंड स्किल डेवलपमेंट मिशन सोसाइटी के तहत् रांची के अनगड़ा प्रखंड अंतर्गत जोन्हा के ग्राम गुड़ीडीह स्थित सेवा धाम परिसर में ‘महात्मा गांधी कौशल विकास केंद्र’ का लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर सीसीएल के सीएमडी पी.एम.प्रसाद ने कौशल विकास केंद्र भवन का उद्घाटन श्रीफल फोड़ कर एवं नाम पट्टिका का अनावरण किया। मौके पर सीएमडी ने सेवा भारती के विभिन्न सेवा प्रकल्पों का अवलोकन भी किया।

स्वागत-परिचय कार्यक्रम के दौरान सीसीएल के सीएमडी ने अपना विचार व्यक्त करते हुए कहा कि सेवा भारती द्वारा सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में सेवा कार्यों के माध्यम से शिक्षा,स्वास्थ्य और कौशल विकास के साथ-साथ सामाजिक संस्कार निर्माण का प्रेरक कार्य किया जा रहा है।ऐसे सेवा कार्यों से समाज में सकारात्मक बदलाव होता है। सीसीएल अपने सामाजिक दायित्व का निर्वहन करते हुए संस्था को यथासंभव सहयोग करती रहेगी।इसके पूर्व आगत- अतिथियों का स्वागत-परिचय सेवा भारती के प्रांतीय सचिव ऋषि पाण्डेय ने किया।

मौके पर राष्ट्रीय सेवा भारती के न्यासी गुरुशरण प्रसाद ने कहा कि सेवा भारती के प्रभावी सेवा कार्यों से दूरस्थ गांवों में संस्कार का वातावरण बना है। ग्रामीण अपने पारंपरिक धर्म-संस्कृति के रक्षार्थ जागरूक हुए हैं।मौके पर सेवा भारती के कार्यों की भूमिका रखते हुए प्रांतीय कोषाध्यक्ष अखिलेश्वर नाथ मिश्र ने बताया कि जोन्हा स्थित बहुआयामी सेवा प्रकल्प सेवा धाम के स्थापित समय से ही छोटे-छोटे प्रभावी सेवा कार्य प्रारंभ किये गये। कभी इन क्षेत्रों में असामाजिक तत्वों के कारण भय का वातावरण था।संगठन का कार्य उत्तरोत्तर बढता गया।आज शिक्षा-संस्कार, चिकित्सा,स्वावलंबन जैसे कार्यों से आस-पास के गांवों में विकास के चिराग प्रज्वलित हुए हैं।अंत में सेवा भारती के प्रांतीय अध्यक्ष ओमप्रकाश केजरीवाल ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

मौके पर सीसीएल के सीएसआर के महाप्रबंधक एके सिंह,सीसीएल के महाप्रबंधक वसाब चौधरी, मुख्य प्रबंधक केए सुंदर,एस एस लाल,अशोक कुमार सिंह,उमेश सिंह व सेवा भारती के न्यासी प्रेम अग्रवाल, वी शिवनाथ, डॉ.सुस्मिता पाण्डेय,नंदलाल साहू,पवन मंत्री महानगर संघचालक,अशोक श्रीवास्तव सह प्रांत संघचालक,डॉ सीमा सिंह, अखिलेश श्रीवास्तव, उमाशंकर शर्मा सहित अन्य पदाधिकारियों की उपस्थिति रही।

इनसाइटऑनलाईनन्यूज

Jharkhand : सेवा भारती ने चौथे चरण में 5 बेरोजगारों को ठेलागाड़ी दिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *