राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अमेरिका में श्वेत वर्चस्व के ‘ज़हर’ की निंदा की

न्यूयॉर्क, 18 मई । राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बफ़ेलो, न्यूयॉर्क में 10 अश्वेत लोगों की हत्या पर शोक व्यक्त करते हुए नस्लवादी षड्यंत्र के सिद्धांतों को फैलाने के लिए श्वेत वर्चस्ववादियों, मीडिया, इंटरनेट और राजनीति की निंदा की है।

मंगलवार को बाइडेन ने कहा कि यहां जो हुआ वह सीधे तौर पर आतंकवाद, आतंकवाद, घरेलू आतंकवाद है।18 वर्षीय श्वेत किशोर पेटन गेंड्रोन पर अर्ध-स्वचालित राइफल से मुख्य रूप से अफ्रीकी-अमेरिकी पड़ोस बफ़ेलो में फायरिंग करने का आरोप है। अधिकारियों का कहना है कि उसने शनिवार को टॉप्स फ्रेंडली मार्केट में “नस्लीय प्रेरित हिंसक उग्रवाद” का काम करते हुए 13 लोगों को गोली मार दी। गेंड्रोन को फर्स्ट-डिग्री मर्डर के आरोप में बिना जमानत के जेल में डाल दिया गया है।

बाइडेन ने कहा कि श्वेत वर्चस्व वास्तव में एक जहर है, जो हमारे राजनीति के माध्यम से चल रहा है। बाइडेन ने यह बयान पीड़ितों के परिवारों से मिलने के कुछ देर बाद दिया है। उन्होंने कहा कि श्वेत वर्चस्व की विचारधारा का अमेरिका में कोई स्थान नहीं है। अमेरिकी अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड और अन्य बिडेन अधिकारियों ने श्वेत वर्चस्ववादियों की हिंसा को संयुक्त राज्य अमेरिका के सामने सबसे बड़े आतंकवाद के खतरों में से एक कहा है। इस तरह के मामले वर्ष 2020 में सर्वाधिक रहे हैं।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published.