Karnataka government to recruit transgenders in police : पुलिस पद के लिए ट्रांसजेंडरों की भर्ती करेगी कर्नाटक सरकार, मांगे आवेदन

बेंगलुरु। कर्नाटक सरकार ने राज्य पुलिस भर्ती में ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों के लिए सीटें आरक्षित की हैं। पहली बार ट्रांसजेंडर राज्य पुलिस भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे। राज्य सरकार ने कर्नाटक सिविल सर्विसेज (जनरल रिक्रूटमेंट) रूल्स, 1977 में संशोधन कर ट्रांसजेंडरों के लिए एक फीसद नौकरियां रिजर्व की हैं। पुलिस विभाग ने विभिन्न पदों के लिए आवेदन मांगें हैं और यह पहली बार हो रहा है जब भर्ती के लिए ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गए हैं।

हाल ही में जारी अधिसूचना के अनुसार, कर्नाटक राज्य रिजर्व पुलिस (केएसआरपी) के लिए विशेष रिजर्व सब-इंस्पेक्टर के चार पद और विशेष रिजर्व सब-इंस्पेक्टर के रैंक के इंडिया रिजर्व बटालियन में एक पद ट्रांसजेंडर के लिए आरक्षित होंगे। केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा तैयार ट्रांसजेंडर व्यक्ति (अधिकारों का संरक्षण) नियम 2020 के अनुसार, ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों को जिला मजिस्ट्रेट से एक प्रमाण पत्र प्राप्त करना होगा। प्रमाणपत्र अनिवार्य है।

अधिसूचना अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (भर्ती) द्वारा प्रकाशित की जाती है। 70 में से पांच पदों को ट्रांसजेंडर के लिए आरक्षित रखा गया है। इन पदों के लिए पात्र ट्रांसजेंडर उम्मीदवार 18 जनवरी तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा सीन आफ क्राइम आफिसर (SOCO) के लिए फारेंसिक साइंस लेबोरेटरी (FSL) में ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों के लिए तीन पद आरक्षित किए गए हैं। आवेदन 15 जनवरी तक जमा किए जा सकते हैं।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *