Kartarpur Corridor Reopen update : कोविड प्रोटोकाॅल के आधार पर खोलेंगे करतारपुर कॉरीडोर

नयी दिल्ली, 03 अक्टूबर : सिखों के प्रथम गुरु नानक देव के पवित्र स्थान करतारपुर साहिब के लिए कॉरीडोर को फिर से खोलने के पाकिस्तान के प्रस्ताव पर भारत ने आज सकारात्मक प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि इस बारे में कोई भी निर्णय कोविड प्रोटोकॉल और प्रतिबंधों में ढील के अनुरूप लिया जाएगा।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने पाकिस्तान के प्रस्ताव के बारे में संवाददाताओं के सवालों के जवाब में कहा,“ यह आवागमन कोविड-19 महामारी के प्रसार को देखते हुए रोका गया था। हम इसे लेकर गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय सहित सभी विभागों के संपर्क में हैं। कॉरीडोर को पुन: खोलने के लिए कोई भी फैसला कोविड प्रोटोकॉल और प्रतिबंधों में ढील के अनुरूप लिया जाएगा।”

श्री श्रीवास्तव ने कहा कि गत वर्ष करतारपुर कॉरीडोर को खोलने के समय और अक्टूबर 2019 में हस्ताक्षरित द्विपक्षीय समझौते में यह निर्णय लिया गया था कि दोनों पक्ष बूढ़ी रावी चैनल पर एक पुल सहित आवश्यक ढांचागत सुविधाओं का निर्माण करेंगे ताकि श्रद्धालुओं की सुरक्षित एवं आसान आवाजाही सुनिश्चित हो सके। तब से एक साल हो चुका है, पाकिस्तान ने पुल का निर्माण नहीं किया है जबकि भारत की ओर यह बनकर तैयार हो गया है। इसे लेकर भारत एवं पाकिस्तान की तकनीकी टीमों की 27 अगस्त को बैठक हुई थी लेकिन अभी तक पाकिस्तान की ओर से कोई प्रगति नहीं हुई है।

सचिन.श्रवण, वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *