Kumbh Mela: तैयारियों से लगता है 2022 में होगा कुंभः अविमुक्तेश्वरानंद

हरिद्वार,16 दिसम्बर । शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती के शिष्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद महाराज का कहना है कि यहां कुंभ को लेकर कोई तैयारी नहीं है। ऐसा लग रहा जैसे कुंभ 2021 में नहीं बल्कि 2022 में है। हालांकि, अधिकारियों और मंत्रियों ने आश्वासन दिया है कि दिसम्बर महीने तक सभी कार्य पूर्ण कर लिए जाएंगे लेकिन ऐसा लगता नहीं है। उन्होंने इस दौरान राम मंदिर ट्रस्ट पर भी सवाल खड़े किए।

कनखल जगद्गुरु शंकराचार्य मठ पहुंचे स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद महाराज ने बुधवार को रामजन्मभूमि मंदिर के निर्माण में धन को लेकर हो रही परेशानी होने और धन एकत्र करने के लिए घर-घर कूपन काटने की घोषणा पर सवाल खड़ा किया। उन्होंने कहा कि रामजन्मभूमि का आंदोलन करीब 500 वर्ष चला, 3 लाख लोगों ने बलिदान दिया, 65 वर्ष मुकदमा चला लेकिन जब ट्रस्ट बना तो आरएसएस, विहिप और भाजपा के लोगों का ट्रस्ट बना दिया गया।

स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने कहा कि जब राजनीतिक लोग द्वारा मंदिर बनाया जाता है तो संदेश जाता है कि यह पार्टी का मंदिर बन रहा है। अगर यह मंदिर धर्माचार्यों द्वारा बनाया जायेगा तो उससे लोग जुड़ते और यह संकट खड़ा नहीं होता। उन्होंने बताया कि कुंभ की तैयारियों को लेकर शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक और मेलाधिकारी दीपक रावत से बात की गई है। उन्होंने सभी तैयारियां एक जनवरी तक पूरी होने की बात कही है, ऐसा लग नहीं रहा कि इतनी जल्दी तैयारियां कर ली जाएंगी।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published.