Lalu Prasad Yadav : राजद ‘सेल्फ मेड’ पार्टी, किसी की कृपा से नहीं बनी : लालू

पटना । राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के प्रमुख लालू प्रसाद ने मंगलवार को कहा कि राजद सेल्फ मेड पार्टी है, किसी की कृपा से नहीं बनी है। उन्होंने बिना किसी के नाम लिए यह भी कहा कि पहले लोगों को आसानी से टिकट नहीं मिलता था, आलाकमान दिल्ली से सब तय होता था लेकिन हमने पेड़ के नीचे बैठकर टिकट दिया। लालू ने मंगलवार को राजद के प्रशिक्षण शिविर में पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं को वर्चुअली संबोधित करते हुए कहा कि संगठन को तेज और धारदार बनाना हमसभी की जिम्मेदारी है।

उन्होंने लोगों से ज्वलंत मुद्दों पर आंदोलन करने का आह्वान करते हुए कहा कि अन्याय के खिलाफ सत्याग्रह जरूरी है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग जेल जाने से भी डरते हैं, जब डरेंगे तब आंदोलन और सत्याग्रह कैसे करेंगे? लोग मुकदमा होने से डरते हैं और इस बात से परेशान रहते हैं कि कहीं उन पर मामला न दर्ज हो जाए।

उन्होंने कहा कि ऐसी बातों से डरने नहीं चाहिए बल्कि देश की व्याप्त समस्याओं को लेकर लोगों की आवाज बननी चाहिए और सरकार को घेरने का काम करना चाहिए।

उन्होंने आगे कहा कि राजद सेल्फ मेड पार्टी है। किसी की कृपा से नहीं बनी है। बिहार के लोगों ने अपने पैरों पर खड़े होकर पार्टी को मजबूत बनाया है। लोगों के प्यार से पार्टी राष्ट्रीय स्तर तक पहुंची।

जातीय जनगणना कराने की मांग को दोहराते हुए उन्होंने कहा कि जातीय जनगणना होना बहुत जरूरी है। यह कोई साधारण मांग नहीं है। उन्होंने कहा कि जातीय जनगणना नहीं होने के कारण समाज के अंतिम पायदान पर बैठा व्यक्ति, समाज पीछे छूटता जा रहा है। उन्होंने कहा कि वे जातीय जनगणना करा ही दम लेंगे। इस दौरान उन्होंने भाजपा को महंगाई और बेरोजगारी के मुद्दे पर घेरा।

प्रसाद ने कहा कि चुनाव नजदीक आता है तब टिकट लेने वालों की भीड़ लग जाती है। उन्होंने कहा कि पहले लोगों को आसानी से टिकट नहीं मिलता था। दिल्ली से आलाकामान तय करता था लेकिन हमने अपने हाथों से पेड़ के नीचे बैठकर लोगों को टिकट दिया है।

-Agency

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *