landslide in nepal : नेपाल में भूस्खलन और बाढ़ से मरनेवालों की संख्या 77 हुई

काठमांडू, 21 अक्टूबर । नेपाल में तीन दिनों से हो रही बारिश के कारण भूस्खलन और बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर 77 हो गई है। आंतरिक मंत्रालय के अधिकारी दिल कुमार तमांग ने बताया कि पंचथर जिले में 24 लोगों की मौत हो गई है। पड़ोसी इलाम में 13 लोगों की मौत हो गई है, जबकि पश्चिमी नेपाल के दोती में 12 लोगों की मौत की खबर है। मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि 22 लोग घायल हैं जबकि 26 लापता हो गए हैं।

प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने कहा कि भूस्खलन और बाढ़ के कारण मरने वाले लोगों के परिजन को उचित राहत प्रदान की जाएगी। प्रशासन की ओर से कहा गया है कि मरनेवालों के परिवारों को आर्थिक मदद और घायलों को मुफ्त इलाज दिया जाएगा।

इस बीच, राजधानी काठमांडू से लगभग 350 किलोमीटर पश्चिम में, लगातार भारी बारिश से पश्चिमी नेपाल के एक गांव सेती तक पहुंचने के प्रयासों में बाधा आ रही है। वहां 60 लोग दो दिनों से बाढ़ के कारण फंसे हुए हैं। पुलिस के प्रवक्ता बसंता कुवर ने बताया कि खराब मौसम के कारण राहतकर्मी गांव तक नहीं पहुंच पा रहे हैं।

टीवी चैनल की फुटेज में दिखाया गया है कि चावल की फसल जलमग्न हो गई है। नदियां ऊफान पर हैं और सड़के और पुल बह गए हैं। बिराटनगर स्थित हवाईअड्डे का रनवे भी पानी में बह गया है। नेपाल की सेना लापता लोगों को खोज रही है और फंसे हुए लोगों को बाहर निकाला जा रहा है। प्रशासन की ओर से आनेवाले दिनों में और अधिक वर्षा होने की चेतवानी जारी की गई है।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *