नैनीताल के बलियानाला क्षेत्र में हुआ भूस्खलन, जीआईसी मैदान का 20 मीटर हिस्सा गायब

नैनीताल, 03 अगस्त । नगर के बलियानाला क्षेत्र में मंगलवार की रात्रि एक बार फिर बड़ा भूस्खलन हो गया है। इस बार राजकीय इंटर कॉलेज के मैदान का हरिनगर की ओर का करीब 20 मीटर हिस्सा बलियानाले में समा गया है।

क्षेत्रीय निवासी एवं बलियानाला संघर्ष समिति के अध्यक्ष मुख्त्यार अली ने बताया कि रात्रि में करीब 11 बजे यहां भूस्खलन हुआ। उन्होंने बताया कि यह हिस्सा पिछले वर्ष ही जाने को था लेकिन बारिश रुक जोन के कारण जाने से रुक गया था। यह भी बताया कि इस क्षेत्र में कोई भी परिवार खासकर रात्रि को नहीं रह रहा है।

उल्लेखनीय है कि प्रशासन लोगों को यहां से हटने को कहता है। इस बार भी 55 लोगों को नोटिस जारी हुए, लेकिन लोगों ने नोटिस नहीं लिए। लोग यहां से जाने को भी तैयार नहीं हैं। इस पर उनका कहना था कि प्रशासन दुर्गापुर में विस्थापन कर रहा है, वह क्षेत्र स्वयं बलियानाला के भूस्खलन की जद में है। वहां जाने के लिए रास्ता और वहां विद्यालय व स्वास्थ्य आदि की अन्य सुविधाएं नहीं हैं, जिससे वहां रहकर लोग शहर में अपना परंपरागत कार्य कर सकें। प्रशासन ने ताकुला में स्थान दिलाने की बात कही थी, लेकिन उसमें भी ठोस नहीं हुआ।

यह भी कहा कि क्षेत्रीय लोग स्थान छोड़ भी दें, तब भी भूस्खलन ने जारी रहना है। इस तरह से लोग अपने साथ नगर को बचाने की लड़ाई लड़ रहे हैं। प्रशासन बलियानाला क्षेत्र में करीब 50 करोड़ रुपये लगाकर भी क्षेत्र को बचाने का कोई प्रभावी कार्य नहीं कर पाया है।

इस बारे में तहसीलदार नवाजिश खलीक ने बताया कि सूचना मिलने के बाद राजस्व उप निरीक्षक एवं कानूनगो सहित विभागीय टीम को मौके पर भेजा गया है। क्षेत्रीय लोगों को पहले ही घर खाली करने के नोटिस भेजे गए हैं। उनकी सुरक्षा सर्वोपरि है। यदि वे घर खाली नहीं करेंगे तो उन्हें डीएम एक्ट के तहत जबरन हटाया जाएगा।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published.