Laughing Buddha : भगवान बुद्ध के शिष्य थे लॉफिंग बुद्धा

  • भगवान बुद्ध के 18 शिष्यों में जापानी होतेई नामक एक शिष्य लॉफिंग बुद्धा के नाम से प्रचलित हुये

भारत के अलावा चीन और जापान में भगवान बुद्ध के कई शिष्य थे। उन्हीं में एक थे होतेई। ऐसी मान्यता है जब होतेई बौद्ध धर्म को स्वीकार किया और जब उन्हें आत्मज्ञान प्राप्त हुआ तो उसके बाद वे जोर-जोर से हंसने लगे। अपनी इसी हंसी के कारण वह लोगों को हंसाते और सुखी रहने की सीख देने लगे। वह जहां पर भी जाते वहां पर लोगों को हंसाते रहते थे। इसी कारण से जापान में लोग उन्हें हंसता हुआ बुद्धा यानी लॉफिंग बुद्धा कहने लगे। धीरे-धीरे उनके अनुयायियों की संख्या बढ़ती गई और पूरी दुनिया के करोड़ों लोग उन्हें मानने लगे।

भगवान बुद्ध के 18 शिष्य

आज के दौर में वास्तु शास्त्र का प्रचलन काफी बढ़ गया है। भारत में जिस तरह से वास्तुशास्त्र है उसी प्रकार से चीन, जापान, थाईलैंड और अन्य बौद्ध धर्म के मामने वाले देशों में भी है। भारत में वास्तु शास्त्र के लिए वास्तु देवता और धन के देवता कुबेर को पूजा जाता है। बौद्ध धर्म के मानने वाले और उससे प्रभावित जनमानस के लोग भी अपने घर और दुकान पर लॉफिंग बुद्धा की मूर्ति रखने की परम्परा को सुख और सौभाग्य में बढ़ोत्तरी होने की मान्यता पर विश्वास करते हुये स्थापित करने लगे हैं। भारत में विभिन्न आस्थाओं के लोग भी इसे उत्तम वास्तुशास्त्र का दर्जा मानते हुये अपने घरों और प्रतिष्ठानों में महत्वपूर्ण स्थानों पर प्रतिष्ठित कर रहे हैं।

चीन, जापान और अन्य बौद्ध धर्म के मामने वाले देशों की मान्यता के अनुसार लॉफिंग बुद्धा आत्मज्ञानी देवता हंै जिन्हें होतेई अथवा बुदई नाम से वहां पर जाना जाता है। वे एक बौद्ध भिक्षुक थे और उन्हें मौज-मस्ती करना बहुत पसंद था। वे जहां भी जाते थे वहां अपना बड़ा गोलमटोल शरीर दिखाकर सभी को हंसाते थे। तभी से लोग इन्हें बह्मज्ञानी संत एवं देवता की तरह मानने लगे और इनकी मूर्तियां घर में रखने लगे।

लॉफिंग बुद्धा की मूर्ति से लोगों को जिन लाभ की अपेक्षा है उनमें प्रमुख हैंः-लॉफिंग बुद्धा की मूर्ति को घर पर रखने से नकारात्मकता खत्म होती है और सकारात्मकता बढ़ती है। लॉफिंग बुद्धा को अपने घर में दक्षिण पूर्व दिशा में रखें तो इस दिशा की सकारात्मक उर्जा बढ़ जाती है जो धन और सुख को आकर्षित करती है। घर में रहने वालों की आमदनी बढ़ती है। आपके घर में कोई जादू-टोना करता है या किसी की बुरी नजर आपके घर के सदस्यों पर पड़ी है तो आपको दिव्य शक्तियों के स्वामी लॉफिंग बुद्धा को अपने घर में रखना चाहिए। धन की पोटली अपने कांधे पर टांगे लॉफिंग बुद्धा किसी भी घर या ऑफिस के लिए शुभ माने गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *