Lena Nair appointed global CEO of French luxury group Chanel : भारतीय मूल की लीना नायर को फ्रांस के लग्जरी ग्रुप शनैल ने बनाया अपना ग्लोबल सीईओ

नई दिल्ली। लीना नायर को मंगलवार को फ्रांस के बड़े फैशन हाउस शनैल की नई सीइओ के रूप में चुना गया। इस दौरान लीना नायर ने कहा कि वह इस प्रतिष्ठित और नामित कंपन शनैल की ग्लोबल मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में चुने जाने पर काफी खुश हैं।

नायर ने एक ट्वीट में बताया कि मैं खुद इस चैनल से बहुत प्रेरित हूं। यह एक ऐसी कंपनी है, जो सृजन की स्वतंत्रता, मानवीय क्षमता को विकसित करने और दुनिया में सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए काम करने में विश्वास रखती है।

भारतीय मूल की ब्रिटिश नागरिक को शनैल की जिम्मेदारी एक निजी कंपनी में लंबे समय तक सफलता हासिल करने पर दी गई है। एक बयान में कहा गया कि नायर को एक विजनरी लीडर के रूप में मान्यता दी गई, जिसका उद्देश्य बिजनेस को बहुत आगे तक ले जाना और एक रिकॉर्ड कायम करना है। नायर का बिजनेस रिकार्ड बहुत अच्छा है।

महिलाओं के पैंटसूट, ट्वीड और प्रसिद्ध हैंडबैग के लिए प्रसिद्ध, शनैल की स्थापना 1910 में प्रसिद्ध गैब्रिएल शनैल द्वारा की गई थी, जिसे प्यार से “कोको” शनैल कहा जाता था। पेरिस में यह एक हैट बुटीक के रूप में जो शुरू हुआ था, जो फ्रेंच चिक और पेरिसियन स्टाइल का पर्याय बन गया।

शनैल के मालिक एलेन वर्थाइमर और उनके भाई जेरार्ड वर्थाइमर ने एक उपयुक्त उम्मीदवार न मिलने तक 2016 से आज तक अस्थायी रूप से सीईओ का पद संभाला। लेकिन, लीना नायर के सीइओ पद संभालने के बाद अब वह 73 वर्ष की उम्र में कंपनी के चेयरमैन का पद संभालेंगे।

यूनिलीवर में नायर का 30 साल का लंबा करियर उनके साथ मानव संसाधन प्रमुख और कंपनी की कार्यकारी समिति के सदस्य के रूप में खत्म हो रहा है। यूनिलीवर के सीइओ एलन जोप ने उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। एलन जोप ने कहा कि लीना अपने करियर में अग्रणी रही हैं। हमारी (यूनिलीवर की) इक्विटी, विविधता और एजेंडे पर एक प्रेरक शक्ति के रूप में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। लीना नायर अब लंदन से बाहर रहेंगी और जनवरी के अंत में लक्जरी हाउस में शामिल होंगी।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *