पश्चिमी देशों की संस्कृति की भांति भारत में भी उम्रदराज पुरुषों से शादी का प्रचलन दिखाई देने लगा है?

समउम्र के लड़कों की तुलना में ज्यादा उम्र के पुरुषों से संभोग से मिलती है संतुष्टि

Insightonlinenews Desk

भारत में भी पश्चिमी देशों की संस्कृति का प्रभाव धीरे-धीरे छाने लगा है और वर्तमान समय में यदा-कदा और गुप्त रूप से 18-20 साल की लड़कियां अपने से अधिक उम्र के पुरुषों से शादी करना और साथ रहना ज्यादा पंसद करती है।

आमतौर पर जैसे-जैसे पुरुषों की उम्र बढ़ती जाती है वे जिम्मेदार और शांत प्रवृति के होते हैं। चीजों को वे बेहद समझदारी के साथ सुलझाते हैं। जबकि युवा वाइल्ड प्रवृति के होते हैं। वहीं, बड़ी उम्र के पुरुष किसी जेंटलमैन से कम नहीं होते। वे इस बात से अच्छी तरह से वाकिफ होते हैं कि लड़कियों को कैसे हैंडल करना है।

18 से 20 साल की लड़कियां 50 से 70 साल के पुरुषों से प्रेम क्यों करती हैं इसके पीछे कई कारण होते हैं। कुछ लड़कियों का मनना है कि अधिक उम्र वाले आदमी काफी केयरिंग नेचर के होते हैं जिससे लड़कियों में असुरक्षा की भावना नहीं रहती। इस उम्र के लोग छोटी उम्र के लड़कों और युवाओं की अपेक्षा अधिक गुड सेक्स प्लेयर होते हैं जिससे लड़कियां संतुष्ट रहती हैं। इस उम्र के आदमियों के पास व्यय क्षमता अधिक होती है जिससे लड़कियां आसान जीवन बिताने में सक्षम होती हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार, प्यार में उम्र का कोई बंधन नहीं होता। रोमांस रिलेशनशिप की क्वालिटी पर निर्भर करता है। युवा बेशक, सेलफिश या फिर ईगोस्टिक हो सकता है और युवा असुरक्षित भी महसूस करता है। लेकिन एक उम्र के बाद पुरुष रिलेशनिशप को निभाने में अधिक सजग होता है।
अधिक उम्र के लोगों का शरीर सौष्ठव, सुगठित होने के कारण भी कम उम्र लड़कियां इनको प्रेम करने लगती हैं।

60 से ज्यादा उम्र वाले पुरुषों का मन यंग ब्याव जैसा हो जाता है। उन्हें सर्किल में बैठकर महिलाओं और लड़किओं के बारे में गॉसिप मारने में मजा आता है। रोमेंटिक महिलाएं इस उम्र में ज्यादा पसंद आती है। स्वस्थ और शांत लड़कियों या महिलाओं को साथ रहने में उन्हें दिक्कत नहीं होती है। प्यार और क्यूट लड़कियां भी इस एज में भाती हैं। को साथ रहने में उन्हें दिक्कत नहीं होती है। प्यार और क्यूट लड़कियां भी इस एज में भाती हैं।


उम्रदराज पुरुष से शादी करने के फायदेः-

  • आर्थिक मजबूती

उम्रदराज पुरुष के साथ शादी करने का सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि लड़की को फाइनेंशियल स्ट्रगल नहीं देखना पड़ता है। पति उम्रदराज है इसका मतलब है कि वो सेटल्ड है। उसका करियर सेट है और उसे नौकरी के चक्कर में इधर-उधर भागना नहीं है। ऐसे में लड़की आराम की जिन्दगी बिता सकती है। हर लड़की को ऐसे ही ससुराल की ख्वाहिश करती है जहां उसे इकोनॉमिक क्राइसेस न हो।

  • अनुभव एवं परिपक्वता

उम्रदराज आदमी से शादी करने का दूसरा फायदा ये होता है कि ऐसे लोग इमोशनली काफी मैच्योर होते हैं। किसी हमउम्र शख्स या फिर उम्र में छोटे शख्स से शादी करने से ये कहीं अच्छा विकल्प है। अक्सर हमउम्र या छोटे लड़कों में ईगो आ जाता है जो कि उम्रदराज शख्स में जल्दी नहीं आता। ऐसे लोग परिस्थितियों को ज्यादा अच्छे से संभालने में सक्षम होते हैं।

  • धीरज एवं स्थिर

उम्रदराज शख्स इमोशनली और प्रोफेशनली दोनों ही तरीके से ज्यादा स्टेबल होते हैं। जबकि युवा हर रोज एक नया एक्सपेरिमेंट करते रहते हैं। हो सकता है उनका ये हर रोज का एक्सपेरिमेंट आपको भी स्टेबल न होने दे।

  • जिम्मेवारी

करियर सेट होने की वजह से ऐसे लोग अपनी पारीवारिक जिम्मेदारियों को भी सही तरीके से निभा पाते हैं। उन पर जॉब चले जाने या फिर खुद को साबित करने का प्रेशर नहीं होता है। जिसकी वजह से वो अपने घर-परिवार की जिम्मेदारियों को भी पूरा कर पाते हैं।

  • अनुकूलता

उम्रदराज होने का ये एक नुकसान हो सकता है कि आपके पार्टनर के मन में सेक्स को लेकर वो इच्छा न हो जो आप में हो। पर इसे आपसी बातचीत से अनुकूल बनाया जा सकता है। इसी बात का दूसरा पक्ष ये भी है कि अनुभवी होने के नाते आपके पार्टनर को सेक्स लाइफ में आने वाली परेशानियों का पूरा ज्ञान होता है। जिससे कई बातों का घर बैठे समाधान पाया जा सकता है।

  • भरोसा

उम्रदराज पार्टनर्स आपको अपने अनुसार ढालने में कम भरोसा करते हैं। ऐसे में आपके पास ऐसी जिन्दगी जीने का मौका होता है जिसे आप अपने तरीके से जी सकती हैं। वहीं कम उम्र के पार्टनर हर रोज पत्नी को अपनी पसंद की फेहरिश्त थमाते हैं।

समस्यावीहिन

वक्त की समस्या कई बार तलाक का कारण बन जाती है। उम्रदराज होने के नाते आपके पति के पास वक्त की वो तंगी नहीं होगी जो किसी हमउम्र को होती। ऐसे में आप एक खुशहाल जीवन जी सकती हैं जहां आपके पार्टनर के पास आपकी हर छोटी-बड़ी बात को सुनने के लिए वक्त होता है।

  • उदारपंथी लिबरल

ज्यादा उम्र के आदमी के साथ शादी करने की वजह से आप खुद ब खुद लोगों की नजर में आ जाती हैं। जहां कुछ लोग आपको मौकापरस्त कहते हैं वहीं कुछ आपको ब्रॉड माइंडेड कहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *