Loksabha Speaker Om Birla : कोरोना महामारी ने देश और दुनिया को सामाजिक, आर्थिक तौर पर प्रभावित किया: ओम बिरला

नयी दिल्ली, 02 दिसंबर : लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने गुरुवार को कहा है कि पिछले दो वर्षों के दौरान कोरोना महामारी ने देश और दुनिया को सामाजिक और आर्थिक तौर पर प्रभावित किया है और आने वाले समय मे ओमिक्रोन के नए वेरिएंट के कारण दुनिया भर में चिंता है।

लोकसभा में नियम 193 से तहत आज कोविड 19 महामारी से उत्पन्न स्थिति पर चर्चा से पहले श्री बिरला ने सदस्यों से अपील कर कहा कि इस विषय पर सदन में स्वस्थ और सकारात्मक चर्चा होनी चाहिये और सभी सदस्यों को सुझाव देने चाहिए।

शिवसेना के विनायक राउत ने चर्चा की शुरुआत करते हुए कहा कि कोरोना के हालात को लेकर राजनीति नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर में पीएम केयर फंड से जो ‘वेंटिलेटर’ उपलब्ध कराए गए थे उनमें अधिकतर काम नहीं करते थे। जिन कंपनियों ने वो आपूर्ति की उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाई होनी चाहिए। उसी तरह कोरोना के नाम पर जिन अस्पतालों और चिकित्सकों ने मरीज़ों को लूटने का कार्य किया उन्हें कड़ी सजा मिलनी चाहिए।

श्री राउत ने आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शासित राज्यों में केंद्र सरकार ने कोरोना टीके की अधिक डोज की आपूर्ति की गई जो अनुचित है।
भाजपा के रतन लाल कटारिया ने कहा कि विपक्षी दलों के नेताओ ने कोरोना काल ने भी स्वार्थ की राजनीति की और कोरोना टीके पर सवाल उठाये जो निंदनीय है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश ने कोरोना महामारी के बावजूद देश की अर्थव्यवस्था में सबसे तेजी से सुधार हुआ है जो सरकार की योजनाओं और नीतियों का परिणाम है।

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *