HindiNationalNews

मुंबई के 2,729 सार्वजनिक पांडालों में विराजमान हुए भगवान गणेश, भक्ति भाव में डूबा महाराष्ट्र

  • पांडालों में चंद्रयान-3 के प्रक्षेपण से लेकर अयोध्या के राम मंदिर तक की दिखेगी प्रतिकृति

मुंबई। मुंबई महानगर के 2,729 सार्वजनिक गणेशोत्सव पांडालों में मंगलवार को भगवान गणेश विराजमान हो गए हैं। साथ ही लाखों की संख्या में लोगों ने अपने घरों में भगवान गणेश को प्रतिस्थापित किया है। इस तरह पूरा मुंबई शहर भगवान गणेश के भक्ति भाव में डूब गया है और पूरा महाराष्ट्र गणेशमय हो गया है।

मुंबई में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने अपने शासकीय निवास वर्षा बंगले पर मंगलवार को गणपति की प्रतिस्थापना की है। शिंदे परिवार सहित शासकीय अधिकारियों ने कर्मचारियों ने वर्षा बंगले पर भगवान गणेश की पूजा अर्चना की है। मुख्यमंत्री ने मुंबई सहित पूरे राज्यवासियों को गणपति पर्व की शुभकामना दी है। इसी तरह मुंबई में सभी पार्टी के नेताओं ने भगवान गणेश की प्रतिस्थापना अपने आवास पर की है।

मुंबई शहर में गणेशोत्सव के दौरान किसी भी तरह की गड़बड़ी रोकने के लिए 11,726 कांस्टेबल, 2,024 पुलिस अधिकारी और 15 डिप्टी कमिश्नर मुंबई में चप्पे पर तैनात किये गए हैं। गणेशोत्सव के दौरान यातायात पुलिस ने महानगर में वाहनों के आवागमन के लिए कई कदम उठाये हैं, जिनमें भारी वाहनों पर प्रतिबंध भी शामिल है। आज से 29 सितंबर के बीच सभी प्रकार के भारी वाहनों को आधी रात से सुबह 7 बजे के बीच संचालन की अनुमति दी गई है।

गणेशोत्सव पांडालों में चंद्रयान-3 के प्रक्षेपण से लेकर अयोध्या के राम मंदिर तक की प्रतिकृति की आकर्षक सजावट की गई है। मुंबई के मशहूर लालबाग का राजा, अंधेरी का राजा आदि गणेशोत्सव मंडलों की ओर प्रतिस्थापित भगवान गणेश का दर्शन पाने के भक्तगण कतार बद्ध होने लगे हैं। इन मंडलों के कार्यकर्ताओं ने भक्तों के लिए जलपान आदि की भी व्यवस्था की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *