झारखंड के रांची की हुनरमंद ब्यूटीशियन हैं लवली टोप्पो

Insightonlinenews Team

देश इस बात से अवगत है कि आज की नारी किसी भी काम में पुरुषों से पीछे नहीं है। घर की रसोई से लेकर वह हवाई जहाज तक उड़ाने व देश की सीमा पर भी काम करने में पूरी तरह से निपुण हैं। वैसे भी महिलाओं के लिए आज बहुत सारे बिजनेस हैं परंतु ब्यूटी पार्लर एक ऐसा बिजनेस है जिसमें हर महिला सबसे ज्यादा काम करना पसंद करती है।

बड़े पैमाने में विभिन्न वर्गों और उम्र की महिलाएं पूरे देश में ब्यूटी पार्लर को एक अच्छा रोजगार मानते हुए उसमें अपना समय देकर एक अच्छी-खासी आर्थिक उपलब्धि कर रही हैं। ब्यूटी पार्लर के बिजनेस में काफी हुनर की आवश्यकता है और पूरे देश में जगह-जगह महिलाओं के लिए ब्यूटीशियन कोर्स के कोचिंग सेंटर चलाये जा रहे हैं जो हर प्रकार के ब्यूटी पार्लर से संबंधित जरूरतों के विषय में ट्रेनिंग देते हैं। उसी में से कुछ अलग प्रकार की हुनरमंद लड़कियां और महिलाएं तैयार होती हैं जिनकी कार्यशैली अपने-अपने क्षेत्र में एक बड़ी पहचान बना लेती है और उनकी मांग भी काफी बढ़ जाती है।

ऐसी लड़कियां या महिलाएं अपना स्वयं का ब्यूटी पार्लर चलाती हैं और उसमें ट्रेंड जानकार ब्यूटीशियन की टीम रखती हैं साथ ही साथ संपन्न घरों में भी जाकर अपनी निपुन सेवाएं देती हैं।
उपरोक्त बिसात बिछाने वाली देश भर की अनेक महिलाओं और लड़कियों में एक उदाहरण झारखंड के रांची की हुनरमंद लड़की लवली टोप्पो का भी नाम उल्लेखनीय है।

झारखंड की लवली टोप्पो रांची के एक हरमू कहे जाने वाले इलाके में अपना ब्यूटी पार्लर चलाती है और उस ब्यूटी पार्लर में उन्होंने अपनी टीम में तीन ट्रेंड ब्यूटीशियन पुष्पा, सुग्गी और सुनीता जैसी हुनरमंद लड़कियों को जोड़ रखा है।

लवली टोप्पो ने अरोमा, भीएलसीसी एवं ब्लॉशम जैसे नामी ब्यूटी कोचिंग संस्थानों से शिक्षा प्राप्त की है जिसमें उन्होंने सभी प्रकार की ट्रेनिंग ली है जैसे-फेशियल एंड ब्लीचिंग, फेस मेकप, आइब्रो एवं आई मेकअप, पेडीक्योर और मैनीक्योर, हिना एप्लीकेशन, हेयर कटिंग हेयर कलर, ब्राइडल मेकअप एवं पार्टी मेकअप, हेयर स्टाइल एवं स्पा, वैक्सिंग एवं थ्रेडिंग और नेल डेकोरेशन इत्यादि महिलाओं के सौंदर्य से जुड़ी सभी प्रकार की ट्रेनिंग।

माना जाता है कि लवली टोप्पो सौंदर्य से जुड़ी सभी प्रकार की सभी प्रकार की जानकारियों से भरपूर हैं।

लवली टोप्पो मांग पर कोलकाता, दिल्ली, दिग्घा और अन्य स्थानों पर भी शादी की तैयारी कराने जैसे अन्य कार्यों के लिए भी बुलाने पर अपने पार्लर से संबंधित कार्यों के लिए जाती हैं। हमारे इनसाईट ऑनलाइन न्यूज के संवाददाता से खास बातचीत में उन्होंने ने बताया कि उनके 1000 से अधिक क्लाइंट हैं। ज्यादा क्लाइंट जोड़ने की चाह नहीं रखती हैं चूंकि उनका मानना है कि जो क्लाइंट है उसको उनके काम से भरपूर संतुष्टि होनी चाहिए उसी में वो अपना मान समझती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *