LPG cylinder price : रसोई गैस की कीमतों में 25 रुपये प्रति सिलेंडर तक का इजाफा

नई दिल्ली, 01 सितंबर । महीने के पहले दिन ही आम आदमी को बड़ा झटका लगा है। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल एवं गैस विपणन कंपनियों ने एक बार फिर घरेलू रसोई गैस (एलपीजी) की कीमत में 25 रुपये प्रति सिलेंडर का इजाफा किया है। इसके साथ ही व्यवसायिक गैस सिलेंडर भी महंगा किया गया है। अब राजधानी दिल्ली में बिना सब्सिडी वाले घरेलू सिलेंडर की कीमत 859.50 रुपये प्रति सिलेंडर से बढ़कर 884.50 रुपये हो गई है। नई कीमतें बुधवार, एक सितंबर से ही प्रभावी हो गई हैं।

इस बढ़ोतरी के साथ ही राजधानी दिल्ली में 14.2 किलोग्राम घरेलू रसोई गैस की कीमत 884.5 रुपये, कोलकाता में 911 रुपये, मुंबई में 884.5 रुपये और चेन्नई में 900.5 रुपये प्रति सिलेंडर हो गया है। गौरतलब है कि इसस पहले 17 अगस्त, 2021 को भी तेल कंपनियों ने घरेलू रसोई गैस की कीमत में बढ़ोतरी की थी।

इसके अलावा सार्वजनिक क्षेत्र की तेल एवं गैस विपणन कंपनियों ने व्यवसायिक गैस सिलेंडर भी महंगा कर दिया है। इसकी कीमत अब बढ़कर 1693 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई है। दिल्ली में इसके दाम पहले 1618 रुपये प्रति सिलेंडर था। इससे पहले भी 17 अगस्त को व्यवसायिक सिलेंडर की कीमत में इजाफा किया गया था, जिससे अलग-अलग जगहों पर कमर्शियल सिलेंडर 70 रुपये तक महंगा हो गया था।

हालांकि, उस दौरान बिहार में कमर्शियल गैस सिलेंडर पांच रुपये तक सस्ता हुआ था। वहां इसकी कीमत घटकर 1836 रुपए पर आ गई थी। लेकिन, गोरखपुर में इसके दाम बढ़कर 1765 रुपये हो गए थे। तेल कंपनियों ने पिछले एक साल में कुल छह बार गैस के दाम में बढ़ोतरी की है।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *